A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश ऑनलाइन रिसॉर्ट बुकिंग करवाते समय हो जाएं सावधान, UP के शख्स से हजारों की ठगी; 2 महीने में तीसरा मामला

ऑनलाइन रिसॉर्ट बुकिंग करवाते समय हो जाएं सावधान, UP के शख्स से हजारों की ठगी; 2 महीने में तीसरा मामला

व्यक्ति अपने और अपनी पत्नी के इलाज के लिए पतंजलि योगपीठ हरिद्वार की वेबसाइट का पता ढूंढ रहे थे और गूगल पर एक नंबर मिला। उन्होंने नंबर डायल किया और योगपीठ में कमरा बुक करने के लिए 15,000 रुपये जमा करने को कहा।

cyber fraud- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE साइबर फ्रॉड

लखनऊ: इन दिनों साइबर फ्रॉड आम लोगों के लिए सिर दर्द बन गया है, इसके जरिए लोगों को ठगा जा रहा है। हाल ही में साइबर फ्रॉड से जुड़ा एक और नया मामला सामने आया है जिसमें ऑनलाइन बुकिंग के नाम पर लोगों को ठगा जा रहा है। दो महीने में इस तरह के तीसरे मामले में पतंजलि योगपीठ के नाम पर एक व्यक्ति से ऑनलाइन धोखाधड़ी कर 15,000 रुपये की ठगी की गई है।

जानिए क्या है पूरा मामला
आशियाना थाने में दर्ज एक मामले में एसपी गुप्ता ने कहा कि वह अपने और अपनी पत्नी के इलाज के लिए पतंजलि योगपीठ हरिद्वार की वेबसाइट का पता ढूंढ रहे थे और गूगल पर एक नंबर मिला। उन्होंने नंबर डायल किया और योगपीठ में कमरा बुक करने के लिए 15,000 रुपये जमा करने को कहा।

उन्होंने आगे कहा, "हरिद्वार पहुंचने के बाद, हम योगपीठ पहुंचे और कहा गया कि हमारे नाम से कोई बुकिंग नहीं है। मैंने उसी के बारे में पूछताछ करने के लिए मोबाइल नंबर डायल किया और उस व्यक्ति ने फोन काट दिया और बाद में उसे बंद कर दिया। पता चला कि मुझे धोखा दिया गया था।" इंस्पेक्टर लखनऊ साइबर सेल रंजीत राय ने बताया कि जालसाज इंटरनेट पर रिसॉर्ट या होटल सर्च करने वालों को ठग रहे हैं।

ऐसे होती है ठगी
जब कोई व्यक्ति होटल खोजता है, तो साइटों के कुछ विकल्प सामने आते हैं। ठगों द्वारा लोगों को ठगने के लिए कई पेज तैयार किए जाते हैं। जब लोग उस पेज पर क्लिक करके वहां अपना विवरण डालते हैं और ऑनलाइन पैसे का भुगतान करते हैं, तो वे पाते हैं कि उनकी रिसॉर्ट बुकिंग की पुष्टि हो गई है। लेकिन उनका पैसा ठगों के खाते में चला जाता है।

Latest Uttar Pradesh News