A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश UP News: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में फीस बढ़ने को लेकर छात्र कर रहे थे आंदोलन, पुलिस ने किया गिरफ्तार

UP News: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में फीस बढ़ने को लेकर छात्र कर रहे थे आंदोलन, पुलिस ने किया गिरफ्तार

UP News: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में फीस बढ़ने के खिलाफ आंदोलन कर रहे छात्रों को पुलिस ने शनिवार को गिरफ्तार कर लिया। फीस बढ़ने के खिलाफ आमरण अनशन पर बैठे छात्र ने बताया कि आंदोलन कर रहे छात्रों को विश्वविद्यालय प्रशासन ने वार्ता के लिए बुलाया था, लेकिन पुलिस बुलाकर उन्हें गिरफ्तार करा दिया गया।

Students are agitating for increasing fees in Allahabad University- India TV Hindi Students are agitating for increasing fees in Allahabad University

Highlights

  • इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में फीस बढ़ने को लेकर छात्र कर रहे आंदोलन
  • आंदोलन कर रहे छात्रों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है
  • इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में 300 प्रतिशत फीस बढ़ाया गया है

UP News: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में फीस बढ़ने के खिलाफ आंदोलन कर रहे छात्रों को पुलिस ने शनिवार को गिरफ्तार कर लिया। फीस बढ़ने के खिलाफ आमरण अनशन पर बैठे छात्र अजय यादव सम्राट ने बताया कि आंदोलन कर रहे छात्रों को विश्वविद्यालय प्रशासन ने वार्ता के लिए बुलाया था, लेकिन वहां छात्रों को एक कमरे में बैठा दिया गया और पुलिस बुलाकर उन्हें गिरफ्तार करा दिया गया। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन लगातार छात्रों के साथ हर कदम पर छलावा कर रहा है और अगर फीस वृद्धि वापस नहीं हुई तो अब इसका अंजाम विश्वविद्यालय प्रशासन भुगतने के लिए तैयार रहे। उन्होंने कहा कि यह अंतिम चेतावनी है और अब इसकी लड़ाई आर-पार की होगी। 

विश्वविद्यालय प्रशासन का दोहरा रवैया ठीक नहीं

छात्र संघ के पूर्व उपाध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन एक तरफ वार्ता करने का रास्ता खोलता है तो दूसरी तरफ प्रवेश की प्रक्रिया शुरू कर देता है, जब छात्र वार्ता के लिए जाते हैं तो उनको पुलिस प्रशासन द्वारा बर्बरता पूर्वक गिरफ्तार कर लिया गया। उन्होंने कहा कि अगर फीस वृद्धि वापस नहीं हुई तो विश्वविद्यालय में जो भी घटना होगी उसकी जिम्मेदारी कुलपति, रजिस्ट्रार, डीएसडब्ल्यू, कुलानुशासक, और प्रोफेसर मनमोहन कृष्णा की होगी। यादव ने बताया कि गिरफ्तार किए गए छात्रों में हरेंद्र यादव, राहुल पटेल, सुधीर यादव, संदीप वर्मा, चंद्रशेखर अधिकारी, विनोद पटेल, यशवंत, अजय पांडेय, अनुराग, आनंद, राहुल सरोज, मनजीत पटेल, अमित पांडेय शामिल हैं। 

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की बढ़ाई गई थी 300 प्रतिशत फीस

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र पिछले 25 दिनों से फीस वृद्धि के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय के स्नातक स्तर की शिक्षा की फीस प्रति छात्र 975 रुपये प्रतिवर्ष थी जिसे हाल ही में 300 प्रतिशत से अधिक बढ़ाकर 4,151 रुपये प्रति वर्ष कर दिया गया है। 

Latest Uttar Pradesh News