A
Hindi News जम्मू और कश्मीर इस बैंक में हो रहा अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन, जानें क्या है उम्र सीमा

इस बैंक में हो रहा अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन, जानें क्या है उम्र सीमा

हिंदू धर्म में पवित्र अमरनाथ यात्रा के लिए वार्षिक रजिस्ट्रेशन आज से शुरू हो गया है। ऐसे में रजिस्ट्रेशन के लिए कहां पर जाना और किस तरह से इसके लिए आवेदन किया जा सकता है, इसकी पूरी जानकारी के लिए पढ़ें पूरी खबर...

अमरनाथ यात्रा।- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO अमरनाथ यात्रा।

जम्मू: वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए अग्रिम सोमवार से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। इसके साथ ही यात्रा का परमिट प्राप्त करने के लिए बड़ी संख्या में लोग यहां निर्दिष्ट बैंक शाखाओं में पहुंच रहे हैं। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (SASB) की घोषणा के अनुसार, दक्षिण कश्मीर में 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित गुफा मंदिर की 52 दिवसीय यात्रा 29 जून से शुरू होगी और 19 अगस्त को समाप्त होगी। अमरनाथ यात्रा के लिए दो मार्ग हैं, पहला दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में पहलगाम से होता हुआ पारंपरिक 48 किलोमीटर का मार्ग और दूसरा मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में 14 किलोमीटर छोटा लेकिन खड़ी चढ़ाई वाला बालटाल मार्ग। 

PNB की शाखाओं में रजिस्ट्रेशन

वहीं पंजीकरण प्रक्रिया में शामिल एक अधिकारी ने बताया कि ''अग्रिम रजिस्ट्रेशन आज (सोमवार) से बैंक की शाखाओं में शुरू हो गया है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया देश भर के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की 540 शाखाओं में की जा रही है।'' अधिकारियों ने बताया कि पहले फार्म हाथ से भरकर जमा कराये जाते थे, लेकिन 2022 में आधार प्रमाणीकरण के आधार पर फार्म भरने की पद्धति को अपनाया गया था। इसलिए फार्म अब कंप्यूटर से ही भरे जाएंगे। इस बीच रेहारी की पीएनबी शाखा को अमरनाथ यात्रियों के स्वागत के लिए फूलों से सजाया गया था, जहां पंजीकरण के लिए लोग सुबह से ही कतारों में खड़े दिखाई दिये। 

वेबसाइट पर भी होगा रजिस्ट्रेशन

जानीपुर की रहने वाली सुमन देवी ने बताया कि ''हम अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे का हिस्सा बनना चाहते हैं। हमारा रजिस्ट्रेशन हो गया है। यह हमारे लिए खुशी का क्षण है।'' बोर्ड ने तीर्थयात्रियों के पंजीकरण के लिए देश भर में कुल 542 बैंक शाखाओं को नामित किया है। बोर्ड की वेबसाइट पर भी रजिस्ट्रेशन की सुविधा है। वार्षिक तीर्थयात्रा का प्रबंधन करने वाले बोर्ड के मुताबिक, 13 वर्ष से कम या 75 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति और 6 सप्ताह से अधिक की गर्भवती महिला को यात्रा के लिए पंजीकृत नहीं किया जाएगा। (इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

9 दिन का नवरात्रि व्रत खोलते वक्त इन बातों का रखें ख्याल, नहीं तो पड़ सकते हैं बीमार

भारत में इस साल होगी जोरदार बारिश, मॉनसून पर दिखेगा ला नीना का असर, मौसम विभाग ने कही ये बात