Monday, May 13, 2024
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9 दिन का नवरात्रि व्रत खोलते वक्त इन बातों का रखें ख्याल, नहीं तो पड़ सकते हैं बीमार

How To Open Navratri Fast: नवरात्रि में 9 दिन का उपवास खोतले वक्त कुछ बातों का ख्याल जरूर रखें। एकमद से हैवी और ऑयली खाने से सेहत खराब हो सकती है। डाइटिशियन से जानिए व्रत खोलने के लिए क्या खाएं और किन चीजों से बचें?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: April 15, 2024 16:00 IST
नवरात्रि का व्रत कैसे खोलें- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV नवरात्रि का व्रत कैसे खोलें

नवरात्रि में 9 दिन के व्रत के बाद हमें धीरे-धीर चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। जिससे शरीर के अंदर कोई भी इंबैलेंस क्रिएट न हो। अक्सर लोग 9 दिन व्रत करने के बाद व्रत खोलते वक्त कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जिससे गैस, एसिडिटी, नींद आना या फिर जलन होने की समस्या बढ़ जाती है। कुछ लोग व्रत खोलने के बाद एकदम से ऑयली और तीखा खाना खा लेते हैं जिससे डाइजेशन पर बुरा असर पड़ता है। न्यूट्रीशियन, वेट लॉस कोच और कीटो डाइटिशियन डॉक्टर स्वाति सिंह से जानते हैं कि नवरात्रि के 9 दिन के उपवास को किस तरह के खोलना चाहिए। व्रत खोलने के बाद क्या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए?

डाइटिशियन डॉक्टर स्वाति सिंह का कहना है कि जो लोग 9 दिन का व्रत रखते हैं और व्रत खोलकर नॉर्मल खाने पर आते हैं। उन्हें कुछ खास बातों का ख्याल जरूर रखना चाहिए। एकदम से खाना खाने से आप बीमार पड़ सकते हैं। 

  1. शरीर को हाइड्रेट रखें- सबसे पहली बात ये कि जिस दिन व्रत खोलें दिनभर खूब पानी पिएं और शरीर हो हाइड्रेट रखने की कोशिश करें। एकदम से ज्यादा मात्रा में खाने से बचें। दिन में 1-2 नारिलय पानी भी पी सकते हैं।
  2. डाइट में प्रोबायोटिक शामिल करें- खाने में कोई न कोई एक प्रोबायोटिक जरूर शामिल करें जैसे छाछ या दही, इससे आपका डाइजेशन बेहतर होता है। इससे शरीर को नॉर्मल खाने को पचाने में आसानी होगी।

  3. ज्यादा ऑयली और मीठा न खाएं-  एकदम से बहुत ज्यादा तेल-घी वाला खाना नहीं खाना चाहिए और न ही बहुत ज्यादा मीठी चीजों का सेवन करें। क्योंकि 9 दिन व्रत में हल्की चीजें खाते हैं और एकदम से हैवी खाना नुकसान कर सकता है।

  4. बहुत तीखा और मसालेदार खाने से बचें- अगर आपने नवरात्रि में सिर्फ मीठा खाकर व्रत किया है तो एकदम से व्रत खोलते ही बहुत ज्यादा स्पाइसी और तीखा मसालेदार खाने से बचें। इससे एसिडिटी और पेट में जलन हो सकती है।

  5. धीर-धीरे दिन के भोजन बढ़ाएं- कुछ लोग 9 दिन तक सिर्फ दिन में एक बार ही खाना खाते हैं। ऐसे लोगों को धीरे-धीरे अपने मील बढ़ाने चाहिए। पहले दिन में 2 मील लें लेकिन सीमित मात्रा में ही खाएं। इसके बाद धीरे-धीरे दिन में 3 मील पर वापस आना चाहिए।

 

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