Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

गर्मी में बीमारियों से लड़ने के लिए अकेला ही काफी है ये फल, कई मर्ज में दवा का करता है काम

Mulberry Benefits: गर्मी में ऐसे कई फल आते हैं जो सेहत के लिए किसी दवा से कम नहीं होते। इन्हीं में से एक है शहतूत, जो कई मर्ज का इलाज है। दिखने में भले की छोटा हो, लेकिन शहतूत बेहद असरदार फल है। पेट, पाचन और डायबिटीज में करता है फायदा।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: April 15, 2024 9:58 IST
शहतूत के फायदे- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK शहतूत के फायदे

गर्मियां शुरू हो चुकी है। बाजारों में नए-नए फल आने लगे हैं। गर्मी का मौसम तरबूज, खरबूज, आम, ककड़ी और शहतूत का सीजन होता है। छोटा सा शहतूत बेहद फायदेमंद फल है। भले ही ये फल मार्केट में सिर्फ 1-2 महीने के लिए मिलता हो, लेकिन इसके फायदे अनगिनत हैं। पेट की बीमारी, नर्वस सिस्टम और डायबिटीज में शहतूत फायदेमंद होता है। स्वाद में खट्टा-मीठा शहतूत खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता है। लोग इसके गुणों की वजह से शहतूत खाना पसंद करते हैं। जानिए शहतूत के औषधीय गुण कौन-कौन से हैं?

शहतूत को औषधीय गुण का खजाना माना जाता है। आयुर्वेद में शहतूत का इस्तेमाल कई रोग दूर करने में किया जाता है। शहतूत में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। आयुर्वेदिक डॉक्टर की मानें तो शहतूत में सायनाइडिंग, ग्लूकोसाइड नाम का फाइटोन्यूट्रिएंट्स होता है जो खून रक्त में मौजूद विषाक्त पदार्थों को फिल्टर करने का काम करता है। इसके अलाव ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है।

शहतूत खाने के फायदे

मानसिक स्वास्थ्य को बनाए बेहतर- मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी शहतूत फायदेमंद माना जाता है। शहतूत खाने से नर्वस सिस्टम से जुड़ी बीमारियों को ठीक करने में मदद मिलती है। 

डायबिटीज में फायदेमंद- शहतूत में ऐसे गुण भी होते हैं जो शरीर में इंसुलिन बनाने की प्रक्रिया को तेज करते हैं। यानि डायबिटीज के मरीज के लिए भी शहतूत फायदेमंद फल है। इससे मोटापा कम करने में भी मदद मिलती है।

कब्ज में राहत- शहतूत को पेट के लिए फायदेमंद माना गया है। इसके सेवन से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है। आपको करीब 5-10 मिली शहतूत लेना है और खाना है। इससे कब्ज में बहुत आराम मिलेगा।

अन्य फायदे- आंख की रोशनी बढ़ाने के लिए भी शहतूत का इस्तेमाल किया जाता है। इससे फेस पर ग्लो आता है और तनाव को दूर करने में मदद मिलती है। बालों को मजबूत बनाने के लिए भी शहतूत का सेवन करना चाहिए। शहतूत के पत्तों और पेड़ की छाल का उपयोग भी आयुर्वेद में किया जाता है। यानि 2 महीने के लिए इस फल खूब सेवन करना चाहिए।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement