Monday, April 29, 2024
Advertisement

हार्ट ब्लॉकेज होने पर एक-एक नसों को खोल देंगे ये योग, दिल की बीमारियों में हैं कारगर

हार्ट ब्लॉकेज की समस्या होने पर लोग दिल से जुड़ी बीमारियों का शिकार होने लगते हैं। ऐसे में ज़रूरी है की आप अपने दिल की सेहत का ख्याल रखने के लिए बाबा रामदेव के इन योग आसान को अपने जीवन में शुमार करें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 13, 2024 19:06 IST
Yoga for Heart Blockage- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Yoga for Heart Blockage

अगर आपके दिल की सेहत अच्छी है तो समझिए आपकी सेहत दुरुस्त है। यानी अगर आप लंबी उम्र तक स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो आपके दिल एक स्वस्थ रहना बेहद ज़रूरी है। आपको बता दें हेल्दी हार्ट एक दिन में एक लाख बार धड़कता है और दो हजार बार ब्लड को पंप करता है। लेकिन कई बार हमारा दिल ब्लॉक हो जाता है जिससे दिल की बीमारी की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। आपको बता दें हार्ट ब्लॉकेज की समस्या तब शुरू होती है, जब हार्ट की नसों में फैट और कोलेस्ट्रॉल जम जाते हैं। इस वजह से नसें सिकुड़ने लगती हैं और रक्त संचार कम होने लगता है। जिससे ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में नहीं पहुंच पाती है। ऐसे में इस वजह से सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ और यहां तक ​​कि दिल का दौरा भी पड़ सकता है। आपको जानकार हैरानी होगी लेकिन नींद पूरी नहीं होने, एक्सरसाइज नहीं करने, खराब खानपान और स्ट्रेस के कारण भी हार्ट ब्लॉकेज की समस्या हो सकती है। ऐसे में अगर आप अपनी दिल की सेहत का ख्याल रखना चाहते हैं तो स्वामी रामदेव से जानिए योग के ज़रिए आप हार्ट ब्लॉकेज को कैसे खोल सकते हैं।

हार्ट डिजीज के लक्षण

  • सीने में काफी दर्द होना
  • सांस लेने में तकलीफ होना
  • बहुत ज़्यादा कमजोर महसूस करना 
  • हाथ और पैर का ठंडा पड़ना
  • दिल की धड़कन का असामान्य  होना 
  • हार्ट बीट का तेजी से धड़कना

हार्ट ब्लॉकेज होने पर करें ये आसन 

  • सूर्य नमस्कार: अगर आप प्रतिदिन सूर्य नमस्कार ककरते हैं तो इससे दिल की सेहत में सुधार आता है। साथ ही यह आसान दिल से जुड़ी तमाम बीमारियां भी दूर करता है। सूर्य नमस्कार से ब्लड सर्कुलेशन भी तेज होता है इस आसन को करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे पाचन तंत्र बेहतर होता है और शरीर को ऊर्जा मिलती है जिस वजह से फेफड़ों तक ज्यादा ऑक्सीजन पहुंचती है।

  • गोमुखासन: गोमुखासन आपकी छाती की मसल्स को खोलता है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। इसलिए गोमुखासन करने से व्यक्ति के दिल की सेहत में सुधार हो सकता है और दिल से जुड़ी बीमारियों जैसे दिल का दौरा, स्ट्रोक, हाई कोलेस्ट्रॉल को रोकने में मदद मिलती है। 

    भुजंगासन: यभुजंगासन करने से रक्त परिसंचरण में सुधार होता है और दिल की सेहत दुरुस्त होती है, यह आसन करने से भी आपकी दिल की नसों खुलती हैं साथ ही इस आसन को करने से लिवर से जुड़ी दिक्कत, तनाव, चिंता और डिप्रेशन भी दूर होता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement