A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य चमकदार त्वचा के लिए यूं बनाए एलोवेरा फेस पैक

चमकदार त्वचा के लिए यूं बनाए एलोवेरा फेस पैक

नईदिल्ली: ग्लोइंग और दाग-धब्बे रहित त्वचा पाना हर किसी का ख्बाव होता है। इसके लिए लोग पार्लर जाकर महंगे फेशियल या स्किन क्लीनिक में जाकर ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने से नहीं कतराते, लेकिन कभी-कभी इन ट्रीटमेंट्स

जानिए, एलोवोरा है...- India TV Hindi जानिए, एलोवोरा है चेहरे के लिए अमृत के समान

नईदिल्ली: ग्लोइंग और दाग-धब्बे रहित त्वचा पाना हर किसी का ख्बाव होता है। इसके लिए लोग पार्लर जाकर महंगे फेशियल या स्किन क्लीनिक में जाकर ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने से नहीं कतराते, लेकिन कभी-कभी इन ट्रीटमेंट्स के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो जाते हैं। आप एलोवेरा का यूज कर इन समस्याओं से निजात पा सकते है। एलोवेरा औषधीय गुणों का भण्‍डार है। यह त्वचा को कोमल और चमकदार बनाने में मदद करता हैं। इसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुण त्वचा की डेड कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं। एलोवेरा न केवल स्किन सेल  को दुबारा जन्म करता है बल्कि त्वचा को नमी बनाए रखने की क्षमता भी देता है।

एलो वेरा जेलसौंदर्य उत्‍पादों में एलोवेरा का इस्‍तेमाल इन दिनों काफी बढ़ गया है। कई नामी-गिरामी कम्‍पनियां एलोवेरा के गुणों के कारण उसका इस्‍तेमाल अपने उत्‍पादों में कर रही हैं। लेकिन, भारत में इसका इस्‍तेमाल सदियों से होता आ रहा है। एलोवेरा को ग्वार पाठा या धृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है। अपने अद्भुत गुणों के कारण इसे चमत्‍कारी पौधा माना जाता है। प्राचीन धार्मिक ग्रंथों में भी इसके गुणों का विवरण किया गया है। एलोवेरा से त्‍वचा और बालों को मिलने वाले लाभ बहुत अधिक है, यह आज के समय में सौंदर्य उत्‍पादों का सिद्वांत घटक बन गया है। इसके अलावा, एलोवेरा से कटे और घावों को ठीक करने के लिए भी इसका इस्‍तेमाल किया जाता हैं। जानिए एलोवोरा त्वचा क् लिए कितना फायदेमंद है।

Latest Lifestyle News