A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य गुलाब से पाएं बेदाग चेहरे के साथ-साथ ये बेमिसाल फायदे

गुलाब से पाएं बेदाग चेहरे के साथ-साथ ये बेमिसाल फायदे

गुलाब न सिर्फ अपनी खुशबू से मन को सुकून पहुंचाते हैं, बल्कि ये त्वचा में नमी भी बनाए रखते हैं और चेहरे पर निखार लाते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि गुलाब की पंखुड़ियों के कई फायदे हैं।

rose - India TV Hindi rose

नई दिल्ली: आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हम इतने व्यस्त हो जाते है कि खुद के लिए भी समय नही निकाल पाते है। हमारी जीवनशैली में पिंपल होना आम बात है। इसका मुख्य कारण है कि गंदगी से रोम छिद्रो का बंद हो जाना, अधिक तनाव, ऑयली स्किन, हार्मोंन असंतुलन या फिर शराब लेने के कारण भी पिंपल की समस्या हो सकती है। (रोजाना सिर्फ 2 बूंद ऑयल नाभि में लगाने के है हैरान करने वाले लाभ, जानिए)

स्किन संबंधी हर समस्या से आपको गुलाब जल आसानी से निजात दिला सकता है। गुलाब का इस्तेमाल कर आप चुटकियों में हर ग्लोइंग स्किन के साथ-साथ हर समस्या से निजात पा सकते है। जानिए यह आपके लिए किस तरह फायदेमंद है। (सिर्फ एक चम्मच और पाएं 10 दिनों में ग्लोइंग स्किन, जानिए कैसे)

गुलाब न सिर्फ अपनी खुशबू से मन को सुकून पहुंचाते हैं, बल्कि ये त्वचा में नमी भी बनाए रखते हैं और चेहरे पर निखार लाते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि गुलाब की पंखुड़ियों के कई फायदे हैं। सोल्फ्लावर के प्रबंध निदेशक अमित सारदा और ऑर्गेनिक हार्वेस्ट की ट्रेनिंग हेड व सौंदर्य विशेषज्ञ सोनिया माथुर ने गुलाब के इस्तेमाल से खूबसूरत त्वचा पाने के संबंध में ये जानकारियां दी हैं।

  • पानी में मिली गुलाब की पंखुड़ियों का सत्व या गुलाब जल त्वचा को नमी प्रदान करता है और ताजगी देता हैं। यह त्वचा में ऑयल को नियंत्रित करता है और पीएच बैलैंस बनाए रखता है। विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण गुलाब से बना एसेन्शल ऑयल त्वचा के रुखेपन को दूर करता है और निखार लाता है।
  • गुलाब जल और नींबू के रस से बना टॉनिक चेहरे पर लगाने से कील, मुंहासे कम होते हैं। चेहरे पर इसे 15 मिनट तक लगा रहने दे, इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। यह सामान्य और तैलीय त्वचा दोनों के लिए उपयुक्त है।

अगली स्लाइड में पढ़ें औऱ फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News