A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य अब ये एक उपाय रातों-रात दिलाएगा डार्क सर्कल से हमेशा के लिए छुटकारा

अब ये एक उपाय रातों-रात दिलाएगा डार्क सर्कल से हमेशा के लिए छुटकारा

खूबसूरती से जुड़ी कई समस्याएं हैं जिनसे आप और हम छुटकारा पाना चाहते हैं। डार्क सर्कल यानी आंखों के नीचे काले घेरे ऐसी ही एक परेशानी में से एक हैं। आंखों के नीचे काले घेरे कई कारणों से होते हैं, जैसे शरीर में किसी विटामिन या अन्य किसी पोशक तत्व की कमी का होना, नींद न आना, मानसिक तनाव या फिर कोई आनुवांशिक कारण।

<p>eye problem</p>- India TV Hindi eye problem

नई दिल्ली: खूबसूरती से जुड़ी कई समस्याएं हैं जिनसे आप और हम छुटकारा पाना चाहते हैं। डार्क सर्कल यानी आंखों के नीचे काले घेरे ऐसी ही एक परेशानी में से एक हैं। आंखों के नीचे काले घेरे कई कारणों से होते हैं, जैसे शरीर में किसी विटामिन या अन्य किसी पोशक तत्व की कमी का होना, नींद न आना, मानसिक तनाव या फिर कोई आनुवांशिक कारण। वजह चाहे जो भी हो पर यह 5 उपाय आपको झटपट राहत पहुंचा सकते हैं। 

हर्बल पैक
आंखों के नीचे काले घेरे दूर करने के लिए सबसे पहले 50 ग्राम तुलसी के पत्ते, नीम के पत्ते और पुदीने के पत्तों को गुलाबजल में मिक्स कर के पीस लें। इस रस में थोड़ा हल्दी पाउडर मिक्स कर के पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को काले घेरों पर लगाएं, ऐसा करने से डार्क सर्कल की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी।

बादाम तेल से मालिश 
रात को सोने से पहले आधा चम्मच रोगन बादाम, तीन बूंद प्योर आरेंज आयल और दो बूंद शहद एक साथ मिक्स कर लें। इस मिश्रण को तर्जनी उंगली में लेकर आंखों के चारों तरफ हल्के हाथ से गोलाई में मालिश करें। इससे काफी लाभ मिलेगा।

कुकुम्बर थैरेपी
काले घेरों की प्राब्लम को कम करने के लिए आप कुकुम्बर थैरेपी का इस्तेमाल कर सकते हैं।इसके लिए खीरे के टुकड़े को आंखों के ऊपर रखें। कुछ देर तक आंख बंद रखने के बाद डार्क एरिया पर इसे हल्के-हल्के से घुमाएं। इससे आंख के आसपास का थुलथुलापन कम होने के साथ कालापन भी घटेगा।

टी-बैग्स
डार्क सर्कल्स पर इस्तेमाल किए गए टी-बैग्स का यूज करें। टी-बैग्स में मौजूद तत्व, टैनिन आंखों के आसपास की सूजन और डार्कनेस को कम करता है।

Latest Lifestyle News