A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य स्क्रब करते वक्त इन बातों का रखें खास ख्याल, नहीं तो हो सकता है चेहरे पर इंफेक्शन

स्क्रब करते वक्त इन बातों का रखें खास ख्याल, नहीं तो हो सकता है चेहरे पर इंफेक्शन

जब भी व्हाइट हेट्स या ब्लैक हेट्स की समस्या होती है तो हम सब स्क्रब का इस्तेमाल अपने चेहरे या बॉडी के दूसरे पार्ट्स पर करते हैं। इससे हमारे पोर्स में जमी गंदगी साफ हो जाती है।

<p>Benefits of scrub</p>- India TV Hindi Benefits of scrub

नई दिल्ली: जब भी व्हाइट हेट्स या ब्लैक हेट्स की समस्या होती है तो हम सब स्क्रब का इस्तेमाल अपने चेहरे या बॉडी के दूसरे पार्ट्स पर  करते हैं। इससे हमारे पोर्स में जमी गंदगी साफ हो जाती है। और स्किन ग्लो करने लगती है। आप स्क्रब का इस्तेमाल अपने चेहरे के साथ-साथ अपने शरीर के दूसरे हिस्सों पर भी कर सकते हैं। लेकिन स्क्रब करते वक्त इन बातों का खास क्याल रखें। जल्दी-जल्दी स्क्रबिंग करना त्वचा के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि सप्ताह में दो बार से ज्यादा स्क्रब का प्रयोग करने से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है।

अगर त्वचा सामान्य है तो नहाते समय माइल्ड फेसवॉश से चेहरे को धो लें और फिर स्क्रब का प्रयोग करें। ध्यान रखें, बहुत ज्यादा मात्रा में स्क्रब न लें और इसे सर्कुलर मोशन में चेहरे पर लगाएं। चेहरे से डेड स्किन सेल्स निकालने और चमक बढ़ाने को पील-ऑफ जेल का प्रयोग किया जाता है।

यह केमिकल बॉडी पील त्वचा की ऊपरी पर्त को पहले ही निकाल चुका होता है। ऐसे में अगर स्क्रब का प्रयोग करते हैं तो इससे त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे-दाने निकलना, इंफेक्शन होना वगैरह। स्किन लाइटनर के बाद स्क्रब का प्रयोग बिल्कुल न करें। स्किन लाइटनर में मौजूद केमिकल त्वचा की ऊपरी पर्त को नुकसान पहुंचा देती हैं, जिससे स्क्रब करने पर इसका प्रतिकूल प्रभाव त्वचा पर दिखता है। इस दौरान स्क्रब करने से त्वचा में सूजन और इंफेक्शन की समस्या हो सकती है।

Latest Lifestyle News