A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य अपने फुटवियर को रखना है नए, तो अपनाएं ये उपाय

अपने फुटवियर को रखना है नए, तो अपनाएं ये उपाय

अगर आप अपने पसंदीदा फुटवेयर को लंबे समय तक सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो आपको उन्हें ठीक से रखने के अलावा सही तरीके से इस्तेमाल करने व साफ रखने की भी जरूरत है।

footwear- India TV Hindi footwear

नई दिल्ली: आज का समय फैशन का समय है। जिसमें कोई भी पीछे नहीं रहना चाहता है। जिसके चलते ड्रेसेस से लेकर फुटवियर तक का ध्यान देते है। ड्रेसेस की तो हम अच्छे तरीके से केयर कर लेते हैं, लेकिन फुटवियर पर जरा सा भी ध्यान नहीं देते हैं। जिसके कारण महंगे से महंगे फुटवियर जल्द ही खराब हो जाते है।

ये भी पढ़े-

अगर आप अपने पसंदीदा फुटवेयर को लंबे समय तक सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो आपको उन्हें ठीक से रखने के अलावा सही तरीके से इस्तेमाल करने व साफ रखने की भी जरूरत है। महिलाओं की फुटवेयर ब्रांड ला ब्रिजा की फैशन सलाहकार डेनिश बजाज ने कुछ चीजें बताई है। जिन्हें करने से आपके फुटवियर कभी भी खराब नहीं होगे।

नियमित सफाई: जूते को रैक में रखने से पहले हमेशा ब्रश या साफ करें। इस्तेमाल के बाद धूल व गंदगी हटाने से धूल के कण चमड़े के सतह में प्रवेश नहीं कर पाते हैं।कभी भी गंदे  जूतों को अपनी अलमारी में नहीं छोड़ें, क्योंकि धूल जम जाने से इसकी बनावट पर असर पड़ने के साथ ही इसकी संरचना और चमक खो जाती है।

बेबी वाइप्स जूते साफ करने के लिए एक अच्छा विकल्प है। किसी सौम्य डिटर्जेट से कपड़ों और पॉली सिंथेटिक चमड़े के जूतों को साफ किया जा सकता है।

सही प्रोडक्ट: जूतों की देखभाल में सही ब्रश और उत्पाद महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जूतों की देखभाल से जुड़े कई उत्पाद बाजार में उपलब्ध हैं। इन उत्पादों में ब्रश, जूते से संबंधित क्रीम और स्प्रे शामिल हैं।

हील कैप को बदलें: हील कैप या इसके ऊपरी लिफ्ट को दरार पड़ने या पहनने में दिक्कत होने पर बदल दें, क्योंकि खराब हील कैप से आपको चलने में दिक्कत हो सकती है। हील कैप एड़ी के आखिरी सिरे में लगा होता है, जिससे स्थिर चलने में मदद मिलती है।

अगली स्लाइड में पढ़े और

Latest Lifestyle News