A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर फ्रिज का इस्तेमाल करते वक्त न करें ये गलतियां, जल्दी हो सकता है खराब

फ्रिज का इस्तेमाल करते वक्त न करें ये गलतियां, जल्दी हो सकता है खराब

Fridge Maintenance: आजकल किचन में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक और इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट इस्तेमाल होते हैं। लेकिन सही देखभाल न करने से ये चीजें जल्दी खराब भी होती हैं। रसोई में इस्तेमाल होने वाला फ्रिज आपकी इन गलतियों से खराब हो सकता है।

Fridge maintain - India TV Hindi Image Source : FREEPIK फ्रिज को खराब होने से कैसे बचाएं

सर्दी हो या गर्मी सभी घरों में फ्रिज का इस्तेमाल किया जाता है। फ्रिज किचन का सबसे अहम अप्लाइंस बन चुका है। बिना फ्रिज के किचन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। सर्दियों में तो काम चल भी जाए, लेकिन गर्मियों में बिना फ्रिज के लाइफ नहीं चलती है। किचन में सबसे कीमती प्रोडक्ट में फ्रिज ही आता है, ऐसे में सही देखभाल करना जरूरी है। दिनभर इस्तेमाल होने वाले फ्रिज को अगर ठीक तरह से उपयोग न किया जाए तो ये खराब हो सकता है। समय-समय पर फ्रिज की सफाई (Fridge Cleaning) जरूरी हो जाती है। अगर फ्रिज खराब हो जाए तो सीधे कई हजार का चूना लग सकता है। जानिए हर पल इस्तेमाल होने वाले फ्रिज को किस तरीके से उपयोग में लाना चाहिए जिससे इसकी लाइफ बढ़ जाए और कंप्रेशर खराब होने से बच जाए।

  1. ओवरलोड- फ्रिज की अपनी स्टोरेज कैपेसिटी होती है। अगर आपने उससे ज्यादा सामान भर दिया है तो इससे फ्रिज जल्दी खराब हो सकता है। कई बार लोगों की आदत होती है कि फ्रिज में ज्यादा सामान स्टोर कर देते हैं। इससे कई हिस्सों में ठीक से कूलिंग नहीं हो पाती है। कोशिश करें कि फ्रिज में उतना ही सामान रखें जितना जरूरी हो और आसानी से निकाला जा सके।
  2. ठीक से बंद नहीं करना- फ्रिज का इस्तेमाल किचन में सबसे ज्यादा होता है। बार-बार दरवाजा खुलता है और बंद होता है। ऐसे में कई बार भूल से हम फ्रिज के दरवाजे को ठीक से बंद नहीं करते हैं। इससे फ्रिज के जल्दी खराब होने का खतरा रहता है। फ्रिज के खुले डोर से गर्म हवा अंदर जाती है और फ्रिज के कम्प्रेशर को कूलिंग के लिए ज्यादा जोर लगाना पड़ता है।
  3. क्लीनिंग है जरूरी- फ्रिज में खाने-पीने का सामान स्टोर किया जाता है। इसलिए इसकी क्लीनिंग बहुत जरूरी है। कई बार खाने की वजह से फंगस आ जाती है। जो फ्रिज के पार्ट्स को डैमेज कर सकती है। फ्रिज को साफ रखने से इसकी वर्किंग लाइफ बढ़ती है। इसलिए फ्रिज के अंदर की शेल्फ के किनारों और अंदर के पार्ट्स को क्लीन करना जरूरी है।
  4. ज्यादा गर्म चीजें न रखें- फ्रिज कूलिंग के लिए है, लेकिन कई बार हम फ्रिज में गर्म चीजों को सीधे रख देते हैं। जिससे फ्रिज खराब हो सकता है। ध्यान रखें कि गर्म दूध या ज्यादा गर्म खाना कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इसका सीधा असर फ्रिज की सेल्फ लाइफ पर पड़ता है। रूम टेमप्रेचर पर लाकर ही चीजों को फ्रिज में स्टोर करें।
  5. सही पावर- फ्रिज को उपयोग करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि पॉवर प्लग के लिए सॉकेट सही है या नहीं। फ्रिज को ऐसे प्लग में ही लगाना चाहिए जो उसका लोड उठा सके। अगर वोल्टेज की प्रॉब्लम रहती है तो उसे स्टेबल करने के लिए स्टेबलाइजर का इस्तेमाल करें। इससे फ्रिज की वर्किंग लाइफ बढ़ जाएगी।

एलोवेरा जेल, गुलाब जल और विटामिन ई से घर बनाएं सीरम, हफ्तेभर में चमकने लगेगा चेहरा

Latest Lifestyle News