A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ भूलकर भी इस चीज का न करें ज्यादा सेवन, बन सकता है मां बनने में बाधक

भूलकर भी इस चीज का न करें ज्यादा सेवन, बन सकता है मां बनने में बाधक

आप ये बात नहीं जानते होगे कि करेला ज्यादा खाने से ब्लड प्रेशर कम हो जाता है। इसलिए प्रेग्नेंसी के समय कम से कम करेला खाना चाहिए। इससे गर्भस्थ शिशु को नुकसान पहुंच सकता है। जानिए कैसे...

pregnant woman- India TV Hindi pregnant woman

हेल्थ डेस्क: हर लड़की के लिए मां बनना एक सपना होता है। तभी वह पूर्ण रुप से एक नारी कहलाती है। इस दौरना मां और होने वाले बच्चे का खास ख्याल रखना होता है। जरा सी चूक मां और होने वाले बच्चे के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। खानपान का भी  अधिक ध्यान रखना होता है। (नवाज को करना पड़ा था रंगभेद का सामना, लेकिन डार्क स्किन होने के है कई फायदे)

प्रेग्नेंसी के दौरान भोजन की लालसा के कारण शरीर में हार्मोनल परिवर्तन होता है। हालंकि, कुछ खाने से पहले अपने आने वाले बच्चे के बारें में सोचना चाहिए। जिससे कि कोई हम ऐसी चीज न खा लें, जो कि बच्चें के लिए खतरनाक साबित हो। इसीतरह मां बनने के लिए हमें न जाने कितने जतन करने पड़ते है। कभी भी ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। जो कि आपको मां बनने में रुकावट पैदा करें। इसी में एक आहार है करेला (ज्यादा देर ड्राईविंग करना हो सकता है खतरनाक, हो सकती हैं ये बीमारियां)

आमतौर पर करेला हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। इसका सेवन करने से आप कई बीमारियों से बच सकते है।

करेले में विटामिन- ए, बी व सी, कैरोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, बीटा कैरोटीन, आयरन, जिंक, मैग्निशयम जैसे खनिज तत्त्व होते है। इसे सब्जी, अचार, सलाद, जूस, चिप्स आदि के रूप में खा सकते  है। लेकिन आप ये बात नहीं जानते है कि इसे खाने से नुकसान भी है।

आप ये बात नहीं जानते होगे कि करेला ज्यादा खाने से ब्लड प्रेशर कम हो जाता है। इसलिए प्रेग्नेंसी के समय कम से कम करेला खाना चाहिए। इससे गर्भस्थ शिशु को नुकसान पहुंच सकता है।

आपको बता दें कि करेला के बीजों में भरपूर मात्रा में मेमोरचेरिन नामक तत्व पाया जाता है, जो कि प्रेग्नेंसी में बाधक है। इसके साथ ही ज्यादा खाने से लिवर एंजाइम्स बढ़ते हैं, जो धमनियों में अकडऩ पैदा करते हैं। इसलिए अगर आप मां बनने की सोच रही है या फिर आप  प्रेग्नेंट है, तो कम से कम करेला का सेवन करें।

Latest Lifestyle News