A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ खाली पेट पानी पीने के फायदे जान दंग रह जाएगे आप

खाली पेट पानी पीने के फायदे जान दंग रह जाएगे आप

हमारे शरीर में अलग-अलग समय में पानी पीने का अलग-अलग प्रभाव होता है। लेकिन आप जानते है कि खाली पेट पानी पीना हमारी सेहत के लिए दोगुना ज्यादा फायदेमंद है। पानी त्वचा, पेट, शरीर पर आक्रमित होने वाले कई बीमारियों से बचने में मदद करता है।

drinking water- India TV Hindi drinking water

हेल्थ डेस्क: आप ये बात तो अच्छी तरह से जानते है कि हमारे सेहत के लिए पानी पीना कितना फायदेंमद है। हर रोज दस गिलास पानी पीना हमारे शरीर को स्वास्थ रखने में सहायक है। हमारे शरीर में 70 प्रतिशत भाग में पानी होता है।

ये भी पढ़े-

हमारे शरीर में अलग-अलग समय में पानी पीने का अलग-अलग प्रभाव होता है। लेकिन आप जानते है कि  खाली पेट पानी पीना हमारी सेहत के लिए दोगुना ज्यादा फायदेमंद है।
पानी त्वचा, पेट, शरीर पर आक्रमित होने वाले कई बीमारियों से बचने में मदद करता है, इसलिए जल शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।

यह दर्दनिवारक के रूप में काम करने के साथ-साथ, दमा और कैंसर रोग के संभावना को कम करने में भी मदद करता है। एक बात का ध्यान रखें कि पानी थोड़ा गुनगुना गर्म होना चाहिए। पानी पीने के एक घंटा बाद ही कुछ खाना या पीना चाहिए। हजारों साल से पेट और त्वचा संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए औषधि के रूप में पानी का इस्तेमाल किया जा रहा है।

खाली पेट हम कम से कम एक लीटर पानी आसानी से पी सकते है, लेकिन इस बात काध्यान रहे कि पानी को घूंट-घूंट करके पीएं क्योंकि इससे हमारे मुंह में मौजूद लार भी पेट में जाती है और पाचनक्रिया दुरूस्त होती है। जानिए और खाली पेट पानी पीने के क्या फायदे है।

  • खाली पेट पानी पीने से लाल रक्त कणिकाएं जल्दी बनने लगती हैं। इससे मासिक धर्म, कैंसर, डायरिया, टीबी, गठिया, सिरदर्द व किडनी के रोग आदि से निजात मिल जाता है।
  • अगर आप खाली पेट पानी पिएगे तो पेट में मौजूग विषाक्त तत्व दूर हो जाएगे जिससे आपका खून साफ हो जाएगा।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News