A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ जानिए क्या हैं हल्दी वाला दूध पीने के अनोखे फायदे

जानिए क्या हैं हल्दी वाला दूध पीने के अनोखे फायदे

हल्दी वाला दूध हमारे शरीर को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ हड्डियों को भी मजबूत करता है। इससे कैंसर तथा त्वचा रोगों से भी बचाव किया जा सकता है।

turmeric milk- India TV Hindi turmeric milk

हेल्थ डेस्क: हल्दी एक प्राकृतिक औषधि है जिसमें एंटीसेप्टिक होता है। खाने के साथ-साथ ये पीने के लिए भी फायदेमंद है। इससे कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। वहीं यदि इसे दूध में मिलाकर रोज रात को पिया जाए तो यह और भी फायदेमंद होता है। क्योंकि दूध में तो खुद ही भरपूर मात्रा में प्रोटीन और अन्य गुण मौजूद होते हैं।

ये भी पढ़ें-

हल्दी वाला दूध हमारे शरीर को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ हड्डियों को भी मजबूत करता है। इससे कैंसर तथा त्वचा रोगों से भी बचाव किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि हल्दी को यदि दूध में मिला कर पिया जाए तो उसके क्या-क्या लाभ होते हैं।

  • सर्दी, जुकाम और खांसी के लिए यह सबसे बेहतर घरेलु उपाय है। क्योंकि हल्दी वाले दूध में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसे पीने से गले में खराश, खांसी और सर्दी-जुकाम में तुरंत राहत मिलती है।
  • कभी भी यदि सिर में दर्द हो रहा हो, शरीर में दर्द हो रहा हो या फिर कहीं सूजन हो तो हल्दी वाला दूध पीने से लाभ मिलता है। क्योंकि हल्दी वाले दूध में प्राकृतिक एस्पिरिन पाया जाता है जो कि आयुर्वेदिक चिकित्सा का काम करता है।
  •  हल्दी वाले दूध में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिससे कई प्रकार के कैंसर जैसे कि स्तन कैंसर, त्वचा, फेफड़े, प्रोस्टेट और पेट के कैंसर से भी बचा जा सकता है।
  •  हम जो दूध पीते हैं वह हमारी हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाता है। वहीं दूध में हल्दी मिलाकर पीने से स्वास्थ्य और भी बेहतर बनता है।

अगली स्लाइड में पढ़ें और फायदों के बारे में-

Latest Lifestyle News