A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ अपनी नाक से जानिए किडनी का हाल, साथ ही बताएगी इन बीमारियों के बारे में

अपनी नाक से जानिए किडनी का हाल, साथ ही बताएगी इन बीमारियों के बारे में

आपने अक्सर सुना होगा कि बड़ी बीमारी दबे पांव हमारे शरीर मेें प्रवेश कर जाती है। लेकिन ध्यान दिया जाए तो यह बीमारी शरीर में जब पनपती है तो शरीर के दूसरे अंगों में असर करती है। और आज इसी के सिलसिले में बात करेंगे।

<p>nose problem</p>- India TV Hindi nose problem

हेल्थ डेस्क: आपने अक्सर सुना होगा कि बड़ी बीमारी दबे पांव हमारे शरीर मेें प्रवेश कर जाती है। लेकिन ध्यान दिया जाए तो यह बीमारी शरीर में जब पनपती है तो शरीर के दूसरे अंगों में असर करती है। और आज इसी के सिलसिले में बात करेंगे।

नाक हमारे रेसपिरेटरी सिस्टम का इम्पोर्टेंट ऑर्गन है। ये सिर्फ स्मेल का अहसास नहीं कराती बल्कि हमें कई बीमारियों के बारे में भी बताती है। नाक पर होने वाले बदलावों को देखकर आप कई बीमारियों के बारे में पता लगा सकते हैं। इससे आप समय पर डॉक्टर से सलाह लेकर बड़ी बीमारी से बच सकते हैं।

बीमारियों के संकेत को पहचानने का ये तरीका आसान भी है। भोपाल के आयुर्वेदिक डॉक्टर एवं हेल्थ एक्सपर्ट डॉ अबरार मुल्तानी बताते हैं कि अगर आपकी नाक की टिप लाल है तो ये ब्लड प्रेशर बढ़ने और हार्ट में गड़बड़ी का संकेत हो सकता है। ज्यादा शुगर और एल्कोहल लेने से भी नाक इस प्रकार की हो जाती है। ऐसे ही दूसरे बदलाव कई बीमारियों का संकेत देते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

सफेद नाक
लो ब्लड प्रेशर, हार्ट का ठीक से काम नहीं करना एवं खून की अत्यधिक कमी के चलते नाक में ये बदलाव दिखाई देता है। नाक पर पीले- सफेद पिंपल्स
बहुत ज्यादा फैटी फूड लेने से ऐसे पिंपल्स नाक पर आते हैं। ये डाइजेस्टिव सिस्टम में चल रही गड़बड़ी का भी संकेत हो सकता है। नाक का मोटा होना और स्वेलिंग आना

यदि किसी चोट के बिना लंबे समय से नाक मोटी और सूजी हुई है तो यह हार्ट एवं किडनी के डैमेज होने का संकेत हो सकता है। नाक पर लाल और काले स्पॉट
नाक पर होने वाले काले और लाल स्पॉट एक्स्क्रिटॉरी सिस्टम और ब्लड सर्कुलेशन सिस्टम की गड़बड़ी की ओर इशारा करते हैं।

नाक की टिप का सख्त हो जाना
हार्ट, लिवर और प्रोस्टेट के आसपास फैट जमा होने से नाक में ऐसा बदलाव देखने को मिल सकता है। ऐसा मसल्स और धमिनयों के आसपास फैट जमने से भी होता है। अगर आपको भी अपनी नाक में इनमें से कोई भी संकेत दिखे, तो तुरंत डॉक्टर से डिस्कस करना चाहिए।

Latest Lifestyle News