A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ होली 2018: भांग के नशे को चुटकियों में करें दूर, अपनाएं ये टिप्स

होली 2018: भांग के नशे को चुटकियों में करें दूर, अपनाएं ये टिप्स

होली और भांग का चोली-दामन का साथ है। एक दूसरे के बैगर सब फिका है। होली के दिन लोग लड्डू से लेकर ठंडई में भांग डालकर पिते हैं। लेकिन इसका ओवर डोज आपके लिए मुसीबत बन सकती है। ऐसे में हम आपके लिए लाए हैं कुछ खास टिप्स।

भांग- India TV Hindi भांग

हेल्थ डेस्क: होली और भांग का चोली-दामन का साथ है। एक दूसरे के बैगर सब फिका है। होली के दिन लोग लड्डू से लेकर ठंडई में भांग डालकर पिते हैं। लेकिन इसका ओवर डोज आपके लिए मुसीबत बन सकती है। ऐसे में हम आपके लिए लाए हैं कुछ खास टिप्स।

होली के त्योहार को कई लोग खूब मौज-मस्ती के साथ इन्जॉय करते हैं। लेकिन इस मौज-मस्ती के दौरान कई लोग भांग का नशा भी कर लेते हैं। आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी का कहना है कि ज्यादा मात्रा लेने से भांग का नशा सिर पर चढ़ जाता है।

इससे इंसान बेहोंश भी हो जाता है। इसका नशा कम करने के लिए आयुर्वेद में कई उपाय बताए गए हैं। इनमें से किसी एक उपाय को आजमाकर भांग के नशे को कम किया जा सकता है। डॉ. मुल्तानी यहां बता रहे हैं भांग का नशा कम करने वाले ऐसे ही 6 घरेलू उपायों के बारे में।

एक दो गिलास छाछ पिएं

एक गिलास नींबू का रस पिएं

भांग के नशे से हुई बेहोशी दूर करने के लिए सरसों का तेल गर्म करें। गुनगुना होने पर तेल की बूंदें पेशेंट के दोनों कानों में डाले

अदरक का एक छोटा सा टूकड़ा खाएं

3 या 4 चम्मच घी खाएं

आयुर्वेद डाक्टर की सलाह के बाद ब्राह्मी वटी, सारस्वतारिष्ट या अश्वगंधारिष्ट जैसी आयुर्वेदिक दवाएं ले सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News