A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ डाइट के बाद कॉफ़ी पियो और वज़न को कहो बाय बाय

डाइट के बाद कॉफ़ी पियो और वज़न को कहो बाय बाय

नई दिल्ली: अगर वज़न घटाना मुश्किल है तो डाइटिंग के बाद स्लिम बने रहना भी उतना मुश्किल है। लेकिन इसका समाधान है...बस दो कम कॉफ़ी और आपकी मेहनत कभी बेकार नही जाएगी। एक रिसर्च के

डाइट के बाद कॉफ़ी पियो...- India TV Hindi डाइट के बाद कॉफ़ी पियो और वज़न को कहो बाय बाय

नई दिल्ली: अगर वज़न घटाना मुश्किल है तो डाइटिंग के बाद स्लिम बने रहना भी उतना मुश्किल है। लेकिन इसका समाधान है...बस दो कम कॉफ़ी और आपकी मेहनत कभी बेकार नही जाएगी। एक रिसर्च के अनुसार दिन में दो से चार कप कॉफ़ी पीने से दोबारा माटापा नहीं आता। कॉफ़ी में मैजूद कैफ़ीन दुबारा वज़न नहीं बढ़ने देता।

जर्मनी के हैन्नोवर मेडिकल स्कूल की रिसर्च टीम के मुताबिक़ अन्य ऐसे ड्रिंक्स भी वज़न को दूर रखने में मदद करते हैं जिनमें कैफ़ीन होता है।

ब्रिटैन में रोज़ाना 7 करौड़ लोग कॉफ़ी पीते हैं।

रिसर्च में ये बी बात सामने आई है कि कॉफ़ी पीना लिवर की बीमारियों और टाइप-2 डायबिटीज़ में भी फ़ायदेमंद होती है। इसके पहले अमेरिका में एक रिसर्च में कहा गया है कि कॉफ़ी से आयु बढ़ सकती है।

रिसर्चर्स ने ऐसे 494 पुरुष-महिलाओं का अध्ययन किया है जो वज़न कम करने की स्टडी कर रहे थे। अध्ययन में पता चला कि ऐसे लोगों का दोबारा वज़न नहीं बड़ा जो दिन में दो से चार बार कऑफ़ी पीते हैं। जबकि उन लोगों का वज़न फिर बढ़ गया जो काफ़ी नही पीते।
दुनियां में कैफ़ीन का सबसे ज़्यादा सेवन किया जाता है और इससे एनर्जी भी पांच प्रतिशत बढ़ती है।

रिसर्च के अनुसार नियमित व्यायाम के सात अगर दो-चार कप कॉफ़ी से स्लिम ट्रिम रहा जा सकता है।

लीवरपूल युनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार, जो लोग अपने मोटापे की चिता करते हैं, उनके वजन में उन लोगों से ज्यादा इजाफा होता है जो इस चिंता को अपने आसपास फटकने भी नहीं देते।

 

 

Latest Lifestyle News