A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ भूलकर भी तौलिया से न करें ये काम, हो सकता है खतरनाक

भूलकर भी तौलिया से न करें ये काम, हो सकता है खतरनाक

हाल में ही तौलिया का स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है। इसको लेकर एक शोध सामने आया। जिसका रिजल्ट जान आप हौरान रहे जाएगे।

towels- India TV Hindi towels

हेल्थ डेस्क: तौलिया का इस्तेमाल कौन नहीं करता है, लेकिन इसे कितनी दिन बाद धोते है। सबसे बड़ी बात यह है। कई लोग होते है कि एक तौलिया को कम से कम दो हफ्ते तक इस्तेमाल करते है, लेकिन उन्हें इस बात का अंदाजा तक नहीं है कि यह आपके हेल्थ के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है। ही जां इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप रोजाना या एक दिन बाद तौलिया धुलना शुरु कर देगे।

एक स्टडी में ये बात सामने आई कि तौलिया में 90 प्रतिशत नुकसान पंहुचाने वाले बैक्टीरिया हमारे बाथरुम से आते है। अरिजोना यूनिवर्सिटी के माइक्रोलॉजिस्ट Dr Charles Gerba ने एक अप्रकाशित स्टडी के अनुसार बाथरुम के टॉवल में 14 प्रतिशत 'ई-कोली' पाएं जाते है। जी हां तो की मानव शरीर में भी पाएं जाते है।

जब इसमें और रिसर्च की गई तो उसके रिजल्ट हैरान करने वाले निकले।

इस रिजल्ट के अनुसार जब हम कोई तौलिया इस्तेमाल करते है ये बैक्टीरिया डबल हो जाते है। जिससे कि हमारी स्किन सुख जाती है, लेकिन ये बदले में हमें कई बुरे रोग भी दे सकता है।

वास्तव में हम जब हम तौलिया इस्तेमाल करते है, तो हमारे स्किन में मौजूद नेचुरल स्किन जर्म्स तौलिया के फाइबर में चले जाते है, क्योंकि जब शरीर और तौलिया नम होते है तो यह सूक्ष्म जीवों की संख्या तेजी से बढ़ने लगते है। इसलिए तौलिया इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें ध्यान।

  • हमेशा नहाने के बाद नई तौलिया का इस्तेमाल करें, क्योंकि इससे गंदी तौलिया में मौजूद बैक्टीरिया आपको स्किन संबंधी समस्या नहीं देगे।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़ें और किन बातों का रखना है ध्यान

Latest Lifestyle News