A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ Navratri Special: व्रत के साथ रखें अपनी सेहत का ख्याल, ध्यान रखें ये बातें

Navratri Special: व्रत के साथ रखें अपनी सेहत का ख्याल, ध्यान रखें ये बातें

अगर आपन व्रत रखा हुआ है, तो सेहत के साथ-साथ इन बातों का जरुर ध्यान रखेँ। जिससे आपको 9 दिनों के बाद भी किसी भी तरह की समस्या न हो। जानिए इन बातों के बारें में।

fast food- India TV Hindi fast food

हेल्थ डेस्क: नवरात्र में ज्यादातर लोग व्रत रहते है। लेकिन आपने कभी सोचा इससे क्या-क्या लाभ है। धार्मिक महत्व के साथ-साथ व्रत रखने से शरीर के पाचन तंत्र को आराम मिलने से शरीर का शुद्धिकरण भी हो जाता है। कम कैलरी और कम मसालों वाला भोजन खाने से शरीर को वह अतिरिक्त मेहनत नहीं करनी पड़ती जो वह आम दिनों में करता है।

ये भी पढ़े

नवरात्रों के समय बहुत ही सीमित चीजें होती है। जिनका आप सेवन कर सकते है, लेकिन कई बार होता है कि हम इन चीजों का भी सेवन नहीं करते है। जिसके कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। की लोगों की आदत होती है कि वह पूरे नवरात्र बिना कुछ खाए-पीएं रहते है। जोकि सही नहीं है। इससे आपके शरीर में एनर्जी की कमी हो सकती है।

अगर आपन व्रत रखा हुआ है, तो सेहत के साथ-साथ इन बातों का जरुर ध्यान रखेँ। जिससे आपको 9 दिनों के बाद भी किसी भी तरह की समस्या न हो। जानिए इन बातों के बारें में।

  • थोड़ी-थोड़ी देर में पानी जरुर पीते रहिए। इसके अलावा आप नारियल पानी, छाछ, नींबू पानी, ग्रीन टी भी पीते रहें।
  • आप चाहें तो केला, सेब, अंगूर जैसे फल का सकते है।
  • शरीर में एनर्जी बरकरार रखने के लिए कार्बेहाइड्रेट्स में आलू, टमाटर, सीताफल और साबूदाना खाएं।
  • कई लोग करते है कि दिनभर खाली पेट रहते है और रात को हैवी खाना का लेते है। जो सही नहीं है। इसलिए आप समा का चावल खा लें। यह जल्दी पच भी जाता है।
  • आप आलू के चिप्स, फ्रूट चाट, खीरे या गाजर का रायता भी अपने खाने में शामिल कर सकते हैं.
  • अगर आप ज्यादा ऑयली फूड पसंद नहीं करते हैं तो रोस्टेड मूंगफली, काजू, मखाने, कुट्टू की खिचड़ी भी दिनभर में कई बार खा सकते है।

Latest Lifestyle News