A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ हो जाइए सतर्क, बार-बार दूध उबालने से हो सकता ये नुकसान

हो जाइए सतर्क, बार-बार दूध उबालने से हो सकता ये नुकसान

कई लोगों की बार-बार दूध उबालने की आदत होती है। उन्हें लगता है कि इससे दूध खराब नहीं होगा और ताजा बना रहेगा, लेकिन बता दें कि ये आदत आपकी सेहत के लिए घातक साबित हो सकती है।

<p>boiled milk</p>- India TV Hindi boiled milk

हेल्थ डेस्क: भारतीय घरों में दूध को उबालकर पीने का चलन है। लेकिन कम लोग ही इस तथ्य से वाकिफ होंगे कि दूध में एक बार उफान आने पर उबालना तो ठीक है, परंतु एक बार उबालने के बाद दूध को कई बार उबालने से उसके पोषक तत्व क्षीण या खत्म होने लगते हैं।

हाल में टैट्रा पैक ने एक कंपनी के साथ मिलकर देश में दूध के उबाले जाने के संदर्भ में एक अध्ययन किया था। इस अध्ययन से यह बात सामने आयी है कि सिर्फ 17 प्रतिशत महिलाओं को ही पता है कि बार-बार दूध उबालने से इसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। इस अध्ययन का एक दिलचस्प निष्कर्ष यह है कि 59 प्रतिशत महिलाएं यह मानती हैं कि दूध उबालने से उसके पोषक तत्व बढ़ जाते हैं और 24 प्रतिशत महिलाओं को लगता है कि पोषक तत्वों पर कोई असर नहीं पड़ता।

कई लोगों की बार-बार दूध उबालने की आदत होती है। उन्हें लगता है कि इससे दूध खराब नहीं होगा और ताजा बना रहेगा, लेकिन बता दें कि ये आदत आपकी सेहत के लिए घातक साबित हो सकती है।

इस पर कई शोध किए जा चुके हैं। जिसके अनुसार, केवल 17% महिलाएं ही इस बात को जानती हैं कि बार-बार दूध उबालने से इसके पोषक तत्व खत्म होने लगते हैं। जबकि 59% महिलाएं मानती हैं कि दूध को बार-बार उबालने से पोषक तत्व बढ़ते हैं और 27% मानती हैं कि पोषक तत्वों पर कोई असर नहीं पड़ता।

दूध को फटने से बचाने के लिए उसे फ्रिज में रख सकते हैं। लेकिन एक-दम गर्म दूध फ्रिज में ना रखें और दूध में एक बार ही उबाल आने के बाद गैस बंद कर दें।
एक बार उबाला आने के बाद दूध को दो-तीन मिनट से ज्यादा ना उबालें। उबालते समय भी दूध को चम्मच से हिलाते रहें।

Latest Lifestyle News