A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ खाना खाने के तुंरत बाद आप तो नहीं करते ये गलतियां, हो सकती है खतरनाक

खाना खाने के तुंरत बाद आप तो नहीं करते ये गलतियां, हो सकती है खतरनाक

ऐसी ही कुछ कामों के बारें में हम अपनी खबर में बता रहे है जो जान-अनजाने में हम रोज ही खाना खाने के तुंरत बाद ऐसे काम करते हैं। जिससे हमारी सेहत में गहरा प्रभाव पडता है। जानिए ऐसी कौन सी आदतें है जो हमे खाना खाने के तुंरत बाद नहीं करना चाहिए।

green tea
  • कई लोगों की आदत होती है कि खाने के तुंरत बाद चाय पीते है, लेकिन आप जानते है ये हमारी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। क्योंकि इसमें एसिडिक प्रॉपर्टी होती है। जिसके कारण खाने के बाद पीने से प्रोटीन का डाइजेशन ठीक ढंग से नहीं हो पाता है और आपको एसिसिड़ी, कब्ज जैसी समस्या हो सकती है। इसलिए खाने के कम से कम 2 घंटे बाद चाय का सेवन करें।
  • कई बार हम लोग खाना खाने के बाद तुंरत टहलने निकल जाते है। ऐसा करने से हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में फर्क पडता है। जिससे हमें एसिड रिफ्लेक्स की समस्या हो सकती है। इसलिए खाना काने के 30 मिनट बाद ही टहलने जाएं।
  • खाने के बाद सिगरेट पीना आपकी सेहत के लिए अधिक खतरनाक साबित हो सकता है। इससे आपको कैसंर होने की आंशका अधिक बढ़ जाती है। साथ ही आपको सांस संबंधी समस्या और दिल संबंधी बीमारी भी हो सकती है अगर आपको इसकी लत है तो कोशिश करें कि खाना खाने के दो घंटे बाद इसका सेवन करें।

अगली स्लाइड में पढ़े और कौन से काम खाना खाने के बाद नहीं करने चाहिए

Latest Lifestyle News