A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ भूलकर भी हीटर यूज करते समय न करें ये गलतियां

भूलकर भी हीटर यूज करते समय न करें ये गलतियां

हीटर लगाते समय हम कई ऐसी गलतियां कर देते है। जिससे हम अपनी सेहत के लिए जोखिम पैदा कर देते है। हीटर का इस्तेमाल करने के लिए साइड इफेक्ट भी है। जिसके कारण आपकी सेहत पर फर्क पड़ता है। अगर आप भी हीटर का इस्तेमाल करते है, तो भूलकर भी ये गलतियां न करें।

heater- India TV Hindi heater

हेल्थ डेस्क: सर्दियों का मौसम आ गया है। जिसमें खुद का बचाव करना बहुत ही जरुरी होता है। अगर आपने ध्यान न दिया तो आप बीमार पड़ सकते है। जो आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। शरीर को गर्म रखने के लिए हम अधिक से अधिक ऊनी कपड़े पहनते है। इतना ही नहीं हम अपने रुप को गर्म रखने के लिए हीटर या फिर ब्लोअर का इस्तेमाल करते है। जिससे कि आपका रुम बाहर के तापमान से ठीक रहें।

ये भी पढ़े-

आपको घर पर सर्दी न लगें साथ ही आप बीमार न पड़े। लेकिन हीटर लगाते समय हम कई ऐसी गलतियां कर देते है। जिससे हम अपनी सेहत के लिए जोखिम पैदा कर देते है। हीटर का इस्तेमाल करने के लिए साइड इफेक्ट भी है। जिसके कारण आपकी सेहत पर फर्क पड़ता है। अगर आप भी हीटर का इस्तेमाल करते है, तो भूलकर भी ये गलतियां न करें।  

  • सर्दियों के मौसम आने से पहले हम हीटर को उठाकर रख देते है। लेकिन अब इलेक्ट्रिक हीटर यूज करने से पहले उसका कंडीशन के साथ-साथ उसे अच्छी तरह से साफ कर लें। जिससे आगे तक कर कोई प्राब्लम न हो।
  • कई लोगों की आदत होती है कि सर्दियों में कपड़े न सुख पाने के कारण रुम पर ही हीटर ऑन कर इसे सुखाने की कोशिश करते है। अगर आप भी ऐसे करते हो, तो भूलकर भी न करें। रूम का ज्यादा तापमान होने से आपकी सेहत पर भारी फर्क पड़ जाएगा।
  • भूलकर भी ऐसी जगह पर हीटर न रखें। जहां पर लकड़ी, प्लास्टिक की चीजें हो। अगर आपने रखा तो आग लग सकती है। साथ ही बच्चों की पहुंच से दूर रखें।

अगली स्लाइड में पढ़े और कौन सी बातें याद रखें

Latest Lifestyle News