A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सावधान! ज्यादा एंटीबायोटिक्स का सेवन करना सेहत के लिए खतरनाक

सावधान! ज्यादा एंटीबायोटिक्स का सेवन करना सेहत के लिए खतरनाक

अनुसार बार-बार एंटीबायोटिक्स लेने से हमारे शरीर में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया भी मर जाते है। जिसके कारण बैक्टीरियल सिस्टम बिगड़ जाता है। ऐसे में पैंक्रियाज की कार्यप्रणाली बिगडऩे के कारण टाइप-टू डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है।

antibiotics- India TV Hindi antibiotics

हेल्थ डेस्क: आज के समय में थोड़ी सी भी समस्या होती है तो हम तुरंत एंटीबायोटिक्स दवाओं का सेवन कर लेते है। जिससे कि उस बीमारी से हमें निजात मिल जाएं। ज्यादातर हम सर्दी-जुकाम होता है तो हम बिना डॉक्टर से सलाह लिए एंटीबायोटिक्स का लेते है, लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि यह हामीर सेहत के लिए कितना खतरनाक है।

ब्रिटेन में हुए एक शोध के अनुसार बार-बार एंटीबायोटिक्स लेने से हमारे शरीर में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया भी मर जाते है। जिसके कारण बैक्टीरियल सिस्टम बिगड़ जाता है। ऐसे में पैंक्रियाज की कार्यप्रणाली बिगडऩे के कारण टाइप-टू डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है। (सावधान! भारतीय बच्चों में तेजी से बढ़ रहा है ब्रेन ट्यूमर, रखें ऐसे ख्याल)

एंटीबायोटिक्स लेने से अच्छे बैक्टीरिया खत्म हो जाते है। जिसके कारण शरीर में बैक्टीरिया के प्रति रेसिस्टेंस बढ़न लगता है। जिसके कारण कई गंभीर रोग भी आपके शरीर में जन्म ले लेते है। (भूलकर भी न करें इन फूड्स का ज्यादा सेवन, हो जाएंगे गंजे)

ऐसे एंटीबायोटिक्स करता है नुकसान
इन दवाओं के लिए नियमित डोज और कोर्स होता है। सही तरीके से एंटीबायोटिक्स न लेने पर साइड इफेक्ट हो सकता है। इसमें स्टेफन जॉनसन सिंड्रोम बेहद आम है। इस सिंड्रोम में मुंह में छाले और चेहरे व छाती पर दाने निकल आते हैं। यह जानलेवा भी हो सकता है।

ऐसे में न खाएं एंटीबायोटिक्स दवाएं
हमारी छोटी-चोटी आदतों में एंटीबायोटिक्स  का सेवन करना खतरनाक हो सकता है। वायरल फीवर, सर्दी-जुकाम ठीक होने में कम से कम 6 दिन लग जाते है। इसलिए केवल नार्मल दवा सेंष इसके अलावा डायरिया-दस्त में या बाहर खाना खाने के बाद भी एंटीबायोटिक्स न खाएं। अगर लेना जरुरी है, तो डॉक्टर से संपर्क करें।

अगली स्लाइड में पढ़ें और

Latest Lifestyle News