A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ लहसुन की गंध से पाना है छुटकारा, तो करें इन चीजों का सेवन

लहसुन की गंध से पाना है छुटकारा, तो करें इन चीजों का सेवन

लहसुन की सांस में महक आने की वजह इसमें मौजूद वाष्पशील तत्व होते हैं। इसमें डाएलिल डाईसल्फाइड, एलिल मरकैप्टान, एलिल मिथाइल डाईसल्फाइड और एलिल मिथाइल सल्फाइड जैसे तत्व शामिल हैं। यह सभी लहसुन में मौजूद होते हैं।

smell garlic- India TV Hindi smell garlic

हेल्थ डेस्क: लहसुन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसके बावजूद बहुत से लोग होते है जो खाने के बाद आने वाली इसकी तीखी महक की वजह से इसे खाने में परहेज करते हैं। अगर आपके साथ भी यही समस्या है। जिसके कारण आप लहसुन खाने से परहेज करते है। तो आप इन चीजों का सेवन करना शुरु कर दें।

ये भी पढ़े-

एक अध्ययन में सामने आया है कि लहसुन वाले खाद्य पदार्थ खाने के बाद सेब, पुदीना या सलाद पत्ता खाने से इसकी तीखी महक में कमी आती है। ओहियो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं का कहना है कि लहसुन की सांस में महक आने की वजह इसमें मौजूद वाष्पशील तत्व होते हैं। इसमें डाएलिल डाईसल्फाइड, एलिल मरकैप्टान, एलिल मिथाइल डाईसल्फाइड और एलिल मिथाइल सल्फाइड जैसे तत्व शामिल हैं। यह सभी लहसुन में मौजूद होते हैं।

अध्ययन में दल ने लोगों को तीन ग्राम लहसुन को 25 सेकेंड तक चबाने के लिए दिया। इसके बाद पानी से परहेज कर, सेब या इसका जूस या सलाद या पुदीने का जूस या पत्तियां या ग्रीन टीन दी गई।

इसके बाद वाष्पशील पदार्थो के स्तर की जांच की गई और उनका विश्लेषण किया गया। इसके लिए आयन फ्लो ट्यूब मॉस स्पेक्ट्रोमेट्री विधि प्रयोग में लाई गई।

निष्कर्ष में पाया गया कि कच्चा सेब या सलाद खाने वाष्पशील तत्वों के मात्रा 50 प्रतिशत की कमी आई। यही वाष्पशील पदार्थ लहसुन खाने के बाद सांस की तीखी गंध के लिए जिम्मेदार होते हैं।

अगली स्लाइड में पढ़े और

Latest Lifestyle News