A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ रात को करें इस समय भोजन और पाएं पेट की चर्बी से निजात

रात को करें इस समय भोजन और पाएं पेट की चर्बी से निजात

एक शोध के अनुसार अगर आप इस चर्बी से हमेशा बचना चाहते है तो 8 बजे भोजन कर लें। इसके बाद करने से आपको पाचन संबंधी समस्या के साथ-साथ मोटापा से ग्रसित हो जाएगे।

eat food- India TV Hindi eat food

हेल्थ डेस्क: हमारा ठीक ढंग से खानपान न होने के कारण या फिर अनियमित खानपान के कारण मोटापा जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है। साथ ही सेहत सबंधी कई और समस्या उत्पन्न हो जाती है।

ये भी पढ़े-

आज के समय में निकला हुआ पेट बहुत ही खराब होता है। कई बार इसके कारण आपको शार्मिंदा का भी सामना करना पडता है।

आपका ठीक समय में खाना न खाने आपके पाचन में भी अधिक प्रभाव डालता है। जिसके कारण मोटापा बढने लगता है। जिससे निजात पाने के लिए हम वह हर प्रयास करते है। जिससे इस समस्या से निजात मिल जाएं। इसके लिए हम घंटो जिम में अपना पसीना बहाते है, आधा पेट खाना खाना, सुबह के समय नींबू, पानी और शहद का सेवन करना।

इन तरीकों से तो आपका वजन कम हो सकता है, लेकिन अगर आपने ठीक ढंग और सही समय में भोजन न किया तो यह उपाय करने का कोई फायदा नहीं है।

एक शोध के अनुसार अगर आप इस चर्बी से हमेशा बचना चाहते है तो 8 बजे भोजन कर लें। इसके बाद करने से आपको पाचन संबंधी समस्या के साथ-साथ मोटापा से ग्रसित हो जाएगे, लेकिन लंदन के किंग्‍स् कॉलेज के रिसचर्स का कहना है कि 8 बजे के बाद खाने के बाद और मोटापा बढ़ने में कोई संबंध नहीं है।

इस समस्या के निष्कर्ष के लिए बच्चों पर शोध किया गया। इसके अनुसार शोधकर्ताओं ने 1,620 बच्चों पर रिसर्च की कि क्या 8 बजे के बाद खाने और मोटापा बढ़ने में कोई संबंध है? इस रिसर्च में उन्‍होंने पाया की जो बच्‍चे रात 8 से 10 के बीच में खाना खाते है उनका मोटापा बढ़ने का कोई खतरा नहीं होता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और

Latest Lifestyle News