A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ मानसिक थकान से निजात पाने के लिए ऑफिस के कर्मचारी में करते हैं ये काम

मानसिक थकान से निजात पाने के लिए ऑफिस के कर्मचारी में करते हैं ये काम

स लोग कृपया ध्यान दें। अगली बार अगर आप अपने किसी कर्मचारी को फेसबुक देखने में तल्लीन पाएं तो उसका असल मतलब यह है कि आपका वह कर्मचारी काम से होने वाली मानसिक थकान को दूर भगाने का प्रयास कर रहा है।

mental fengui- India TV Hindi mental fengui

हेल्थ डेस्क: बॉस लोग कृपया ध्यान दें। अगली बार अगर आप अपने किसी कर्मचारी को फेसबुक देखने में तल्लीन पाएं तो उसका असल मतलब यह है कि आपका वह कर्मचारी काम से होने वाली मानसिक थकान को दूर भगाने का प्रयास कर रहा है।

ये भी पढ़े-

एक शोध के मुताबिक कर्मचारी काम के दौरान सोशल मीडिया का उपयोग कई कारणों से करते हैं और इनमें से एक प्रमुख और और सबसे आम कारण यह होता है कि वे कुछ देर के लिए काम से ब्रेक लेते हुए खुद को रिफ्रेश करना चाहते हैं।

प्यू रिसर्च सेंट द्वारा अमेरिका के 2003 व्यस्क लोगों पर किए गए शोध के मुताबिक इसमें शामिल करीब 34 फीसदी लोगों ने कहा कि वे सोशल मीडिया का उपयोग काम से होने वाली मानसिक थकान को दूर करने के लिए करते हैं।

सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक, "ये (सोशल नेटवर्किं ग) डिजिटल प्लेटफार्म लोगों को काम की गुणपत्ता सुधारने का मौका प्रदान करते हैं। साथ ही ये अपने साथी कर्मचारियों से बेहतर सम्बंध कायम रखते हुए अपनी कम्पनी के लिए और अधिक उपयोगी साबित हो सकते हैं।"

कुछ कम्पनियां यह भी मान सकती हैं कि लोग सोशल नेटवर्किं ग का उपयोग काम से इतर कार्यो के लिए कर सकते हैं लेकिन इनमें से अधिकांश कर्मचारी इसका उपयोग दरअसल मानसिक थकान मिटाने के लिए ही करते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, "27 फीसदी लोग काम के दौरान सोशल मीडिया का उपयोग दोस्तों और रिश्तेदारों से सम्पर्क के लिए करते हैं जबकि 24 फीसदी इसका उपयोग पेशेवर सम्पर्को के लिए करते हैं।"

बीस फीसदी लोग ऐसे हैं, जो सोशल मीडिया का उपयोग करते हुए जो सूचना हासिल करते हैं, वे काम के दौरान उनकी समस्याओं का हल निकालते हैं जबकि 17 फीसदी अपने सहकर्मियों के साथ बेहतर सम्बंध बनाए रखने के लिए इसका उपयोग करते हैं।

अगली स्लाइड में पढ़े और

Latest Lifestyle News