A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ इन लोगों को सबसे ज्यादा दिल के रोगों का होता है खतरा, रहे सतर्क

इन लोगों को सबसे ज्यादा दिल के रोगों का होता है खतरा, रहे सतर्क

उच्च बीएमआई का प्रभाव हमारे बाएं वेंट्रिकल से पंप किए जाने वाले खून के आयतन पर पड़ता है। यह वह भाग है, जिसमें अधिक बीएमआई का कार्डियक हाइपरट्रोफी व उच्च रक्त चाप पर असर देखा जा सकता है।

obesity- India TV Hindi obesity

हेल्थ डेस्क: दुनिया में आज हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। जिसके कारण उसे कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। सामान्य से ज्यादा बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की वजह से अधेड़ और इससे अधिक की आयु में दिल के रोगों का खतरा रहता है। लेकिन एक नए शोध में पता चला है कि उच्च बीएमआई से 17 साल की आयु में भी दिल संबंधी रोगों का खतरा हो सकता है।(सावधान! गर्भाशय कैंसर किसी को भी हो सकता है, ऐसे करें पहचान)

ब्रिटेन के ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने कहा है कि बीएमआई के बढ़ने के कारण युवा अवस्था में ही दिल संबंधी रोगों के चपेट में आने की संभावना है।

ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के शोध सहायक कौटलीन वाडे ने कहा, "हमारे परिणाम बताते हैं कि उच्च बीएमआई का प्रभाव हमारे बाएं वेंट्रिकल से पंप किए जाने वाले खून के आयतन पर पड़ता है। यह वह भाग है, जिसमें अधिक बीएमआई का कार्डियक हाइपरट्रोफी व उच्च रक्त चाप पर असर देखा जा सकता है।" (पीरियड्स के दौरान कभी न करें इन चीजों का सेवन, हो सकता है खतरनाक)

शोधकर्ताओं ने पाया है कि मोटापा से युवा वयस्कों में दिल की बीमारी हो सकती है। इसके विपरीत उच्च बीएमआई से इस समूह के दिल की धड़कन पर कोई असर नहीं पड़ता है।

 

Latest Lifestyle News