A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ जानिए कैसे ग्लोइंग स्किन से लेकर पेट तक के लिए फायदेमंद है बासी चावल

जानिए कैसे ग्लोइंग स्किन से लेकर पेट तक के लिए फायदेमंद है बासी चावल

डिनर में बचे हुए चावल का इस तरह से करें इस्तेमाल फिर देखिए कमाल...

rice- India TV Hindi rice

हेल्थ डेस्क: ज्यादा चावल खाने के नाम पर हमारे दिमाग में एक ही सवाल सबसे पहले आता है कि कहीं मोटे न हो जाए ? लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि बासी चावल खाने से आप मोटे नहीं होते बल्कि आप ज्यादा हेल्दी और फिट होते हैं। जी हां बासी चावल खाने के कई फायदें है जिसे जानकर आप कभी भी चावल खाने से पीछे नहीं हटेंगे बल्कि आप चाहेंगे कि आप ज्यादा से ज्यादा चावल खाएं।

ये किसी एक घर की बात नहीं हर घर में डिनर में बचे चावलों को हम ये सोचकर फेंक देते हैं कि अगर सुबह हम ये चावल खाएंगे तो मोटे हो जाएंगे लेकिन आपको ये जानकर बेहद हैरानी होगी कि बासी चावल खाने से नुकसान नहीं बल्कि कई बेमिसाल फायदे होते हैं। चावल को कई तरीके से खाएं जा सकते हैं लेकिन यह बात जरूर ध्यान दें कि चावल खाकर छोड़ा वर्क आउट करें तभी जाकर ये फायदेमंद साबित होगा।

असम एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के एक शोध की मानें तो बासी चावल हेल्दी कंटेंट से भरपूर होते हैं। अगर आप 100 ग्राम चावल पकाते हैं तो उसमें 3.4 मिलीग्राम आयरन होता है। अगर इतनी ही मात्रा में बासी चावल को रातभर (कम से कम 12 घंटे) भिगोने के बाद ब्रेकफास्ट में खाया जाता हैं तो उसमें आयरन बढ़कर 73.91 मिलीग्राम हो जाता है।

इसी तरह इसमें सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम की मात्रा भी बढ़ जाती है। बासी चावल में काफी मात्रा में फाइबर्स मौजूद होने की वजह से कब्ज की समस्या दूर होती है। बासी चावल खाने से पेट की गर्मी की वजह से होने वाले छाले भी दूर होते हैं।  

ये भी पढ़ें:

पूरी खबर के लिए स्लाइड पर क्लिक करें

Latest Lifestyle News