Live TV
GO
Advertisement
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ वजन घटाने के लिए अगर खाते...

वजन घटाने के लिए अगर खाते हैं म्यूसली और ओट्स तो सावधान हो जाइए!

सेलब्स फेमस डाइटिशियन रुजुता दिवेकर ने जंक फूड, म्यूसली और ओट्स को लेकर कई खुलासे किये। रुजुता ने कहा कि बर्गर, पिजा के बारे में हमें पता है यह सब जंक फूड है लेकिन कई ऐसे फूड आइटम मार्केट में उपलब्ध है जिसके बारे में हमें पता नहीं होता लेकिन उसके अंदर जंक फूड वाली क्वालिटी छिपी होती है।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 12 Mar 2019, 18:48:03 IST

नई दिल्ली: करीना कपूर खान, आलिया भट्ट, शाहिद कपूर, वरुण धवन और करिश्मा कपूर जैसे मशहूर सिलेब्रिटीज की न्यूट्रिशनिस्ट और डायटिशन रुजुता दिवेकर हमेशा ही हेल्थ, डायट और फिटनेस को लेकर टिप्स देती रहती हैं। सेलब्स फेमस डाइटिशियन रुजुता दिवेकर ने जंक फूड, म्यूसली और ओट्स को लेकर कई खुलासे किये। रुजुता ने कहा कि बर्गर, पिजा के बारे में हमें पता है यह सब जंक फूड है लेकिन कई ऐसे फूड आइटम मार्केट में उपलब्ध है जिसके बारे में हमें पता नहीं होता लेकिन उसके अंदर जंक फूड वाली क्वालिटी छिपी होती है। उन्होंने खुलासा करते हुए बताया कि वजन कम करने के लिए ज्यादातर लोग अक्सर ब्रेकफास्ट में ओट्स, म्यूसली, ब्रेड, टेट्रा पैक जूस का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि इन सब के अंदर जंक फूड क्वालिटी छिपी होती है जो धीरे-धीरे आपका वजन बढ़ा देती है और आपको पता भी नहीं चलता।

रुजुता आगे कहती हैं कि प्रोटीन वाले बिस्कीट, कूकीज, दही, चिप्स इन सब में जंक फूड क्वालिटी छिपी होती है। साथ ही उन्होंने स्लोगन बोला जिस 'प्रोडक्ट का एड है वह बैड है।' आपको बता दें कि रुजुता ने फेसबुक पर लाइव होकर दर्शकों के सवालों के जवाब दिए साथ ही यह भी बताया कि आजकल के बच्चे चॉकलेट, चिप्स ज्यादा खाते हैं वह इस माध्यम से ज्यादा से ज्यादा जंकफूड खा रहे हैं।

इस बार रुजुता ने बच्चों के लिए खासतौर पर एक किताब लिखी है जिसका नाम है- नोट्स फॉर हेल्दी किड्स। इस किताब के जरिए बच्चों का हेल्दी तरीके से पालन पोषण करने के बेहतरीन टिप्स दे रही हैं रुजुता। रुजुता कहती हैं कि बच्चों का ब्रेकफस्ट हेल्दी होने के साथ-साथ फ्रेश और होममेड भी होना चाहिए और इसके लिए आप चाहें तो बच्चे को सुबह के नाश्ते में घर का बना पोहा, उपमा, परांठा, इडली, डोसा और दलिया जैसी चीजें खिलाएं। अगर टाइम न हो तो दूध पिला दें और साथ में कुछ ड्राई फ्रूट्स। लेकिन दूध में किसी भी तरह का पैक्ड पाउडर या अडिटिव्स न डालें। बाजार से खरीदकर लाए गए कॉर्नफ्लेक्स, ओट्स या जूस तो बच्चों को ब्रेकफस्ट में बिलकुल न दें।

रुजुता कहती हैं कि हर मील के बीच में बच्चों की छोटी-छोटी भूख के लिए उन्हें बिस्किट, चिप्स या चॉकलेट खिलाने की बजाए विटमिन्स, मिनरल्स और इसेंशल फैट से भरपूर मूंगफली और गुड़ से बनी चिक्की खिलाएं। आप चाहें तो मूंगफली की जगह बादाम या काजू की भी चिक्की बना सकती हैं और उसमें नारियल डालकर उसका स्वाद बढ़ा सकती हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन