A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सावधान! युवाओं में तेजी से बढ़ रही पैरों में सूजन की बीमारी, ऐसे करें खुद का बचाव

सावधान! युवाओं में तेजी से बढ़ रही पैरों में सूजन की बीमारी, ऐसे करें खुद का बचाव

इस बीमारी को होने का मुख्य कारण है निचले अंगों की नसों के वॉल्व क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। जिसके कारण निचले अंगों से हृदय की ओर ब्लड का प्रवाह कम हो जाता है। इससे नसों में खून एकत्रित होता रहता है और पैरों में सूजन आ जाती है। जानिए कैसे करें बचाव..

sweeling- India TV Hindi sweeling

नई दिल्ली: भागदौड़ भीर लाइफ में हमारे पास इतना समय नहीं होता है कि खुद पर ध्यान नहीं दे पाते है। जिसके कारण कई मानसिक और शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लागातार ऑफिर में बैठे रहने के कारण युवाओं को कई बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। हाल में ही एक रिसर्च हुई जिसमें ये बत सामने आई कि युवा तेजी से पैरों में सूजन की बीमारी से ग्रसित हो रहे है।

हालिया में हुए रिसर्च में ये बात सामने आई कि वैरिकोज वेन्स यानी कि पैरों की नसें सूजने की बीमारी युवाओं में तेजी से बढ़ रही है। करीब 7 प्रतिशत युवा इस समस्या से परेशान हैं। जिसमें महिलाएं सबसे ज्यादा परेशान है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के अनुसार, पैरों की नसें सूजने के कुछ प्रमुख कारण हैं शारीरिक व्यायाम न करना, एक ही जगह देर तक बैठे रहना, तंग कपड़े और ऊंची एड़ी के जूते पहनना।

इस बीमारी को होने का मुख्य कारण है निचले अंगों की नसों के वॉल्व क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। जिसके कारण निचले अंगों से हृदय की ओर ब्लड का प्रवाह कम हो जाता है। इससे नसों में खून एकत्रित होता रहता है और पैरों में सूजन आ जाती है।

ये भी पढ़ें:

आईएमए के अध्यक्ष डॉ. के.के. अग्रवाल ने कहा कि पैर में कई वॉल्व होते हैं जो ब्लड को हृदय की दिशा में प्रवाहित होने में मदद करते हैं। वैरिकोज अल्सर दोनों पैरों में हो सकता है। जब ये वॉल्व क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो सूजन, दर्द, थकान, खुजली और ब्लड के थक्के बनना शुरू हो होता है. यह एक धीमी लेकिन परेशानी वाली बीमारी है।”

अगली स्लाइड में पढ़े कैसे करें बचाव

Latest Lifestyle News