A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ इस तरह की चाय डैमेज कर सकती है आपकी किडनी, जानिए कैसे

इस तरह की चाय डैमेज कर सकती है आपकी किडनी, जानिए कैसे

किडनी हमारी शरीर का बहुत ही अहम पार्ट होता है। यह हमारी शरीर की गंदगी साफ करने के साथ-साथ ब्लड प्यूरीफाइर का भी काम करता है। लेकिन क्या आपको पता है चाय पीने से भी आपकी किडनी डैमेज हो सकती है।

Image Source : ptikidney

ऐसे बचाएं किडनी को डैमेज होने से
किडनी को डैमेज होने से बचाने के लिए हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर ब्लड प्रेशर या डायबिटीज जैसी कोई बीमारियां हैं तो रेगुलर तौर पर चेकअप करवाते रहें। इसमें यूरिन टेस्ट, ब्लडप्रेशर, ग्लूकोज, हीमोग्लोबिन आदि शामिल हैं।

ज्यादा नमक खाना
खाने में ऊपर से डालने वाले नमक से बचें। फास्ट फूड को खाना कम कर दें क्योंकि इनमें अधिक मात्रा में सोडियम होता है। पैक्ड और फ्रोजन फूड को ना कहें।

पानी नहीं पीना
हमारी किडनी को सही ढंग से काम करने के लिए प्रॉपर्ली हाइड्रेड होना जरूरी है। अगर आप ढंग से पानी नहीं पीते हैं तो ब्लड में टॉक्सिन जमा होने लगते हैं। पानी की कमी होने के कारण ये टॉक्सिन शरीर से बाहर नहीं निकल पाते। नेशनल किडनी फाउंडेशन के अनुसार 12 ग्लास पानी हर दिन पीना चाहिए।

एक्सरसाइज न करना
एक्सरसाइज करना किडनी को सही रखने का अच्छा तरीका है। ऐसा माना जाता है कि वेट कंट्रोल में रखने से किडनी डैमेज होने के चांजेस कम हो जाते हैं। इसलिए किडनी को हेल्दी रखना चाहते हैं तो एक्सरसाइज जरूर करें।

Latest Lifestyle News