A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ इस तरह की चाय डैमेज कर सकती है आपकी किडनी, जानिए कैसे

इस तरह की चाय डैमेज कर सकती है आपकी किडनी, जानिए कैसे

किडनी हमारी शरीर का बहुत ही अहम पार्ट होता है। यह हमारी शरीर की गंदगी साफ करने के साथ-साथ ब्लड प्यूरीफाइर का भी काम करता है। लेकिन क्या आपको पता है चाय पीने से भी आपकी किडनी डैमेज हो सकती है।

<p>kidney</p>- India TV Hindi kidney

हेल्थ डेस्क: किडनी हमारी शरीर का बहुत ही अहम पार्ट होता है। यह हमारी शरीर की गंदगी साफ करने के साथ-साथ ब्लड प्यूरीफाइर का भी काम करता है। लेकिन क्या आपको पता है चाय पीने से भी आपकी किडनी डैमेज हो सकती है। साथ ही आपको यह बात जानकर आश्चर्य होगी कि आईस टी आपके किडनी को काफी हद तक डैमेज करती है।

आईस टी की ज्यादा मात्रा आपकी किडनी को डैमेज कर सकती है। अर्कांसस यूनिवर्सिटी के के डॉक्टर ने अपनी एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया है। एक किडनी के मरीज की बायोप्सी में उन्हें ओक्सलेट क्रिस्टल के कुछ अंश मिले जो कि फूड और ड्रिंक्स में पाए जाते हैं।

ब्लैक टी और आइस टी ऑक्सलेट का अच्छा सोर्स माना जाता है। ये आदमी दिन में 16 से ज्यादा आइस- टी पीता था जो कि किडनी फेल होने का कारण बना। यह रिसर्च रिपोर्ट न्यू इंग्लैंड जनरल ऑफ मेडिसिन में भी प्रकाशित हुई थी। मायो क्लिीनिक की रिपोर्ट के अनुसार किडनी की बीमारी और उसके डैमेज के कारण हैं।

डायबिटीज
हाईब्लड प्रेशर
हार्ट डिसीज
स्मोकिंग 
ओबेसिटी
जेनेटिक प्रॉब्लम 
ओल्डर ऐज

Latest Lifestyle News