A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ आपका बच्चा कहीं 'ब्लू व्हेल' गेम की चपेट में तो नहीं, ऐसे जानें

आपका बच्चा कहीं 'ब्लू व्हेल' गेम की चपेट में तो नहीं, ऐसे जानें

यूनिसेफ ने बताया कि अगर आपका बच्चा ब्लू व्हेल गेम के चंगुल में फंसा है और वो आपको नहीं बता रहा है, तो आप इन टिप्स से आसानी से पता चलेगा सकते है। जानिए इन टिप्स के बारें में। साथ ही जानें कैसे पेरेंट्स अपने बच्चें को इस गेम से बचा सकते है...

blue whale- India TV Hindi blue whale

हेल्थ डेस्थ: ब्लू व्हेल चैलेंज गेम खेलते हुए बच्चों द्वारा आत्महत्या तक के कदम उठाये जाने के गंभीर मामले सामने आ रहे हैं जिससे हर माता-पिता परेशान है। आज के समय में अपने बच्चों को लेकर हर माता-पिता इस बात से परेशान है कि कहीं उनका बच्चा की इस गेम के चंगुल में न फंस गया है। वह इस बात का कैसे पता करें। इस बारें में यूनिसेफ ने कुठ टिप्स दिए है। जिससे आसानी से आप जन सकते है कि आपका बच्चा इस गेम को केलता है कि नहीं। ग्र खलेता है तो कैसे इससे उसे निकाल सकते है।  

यूनिसेफ के मुताबिक, ज्यादातर 12 से 19 साल के टीनेजर्स और ब्लू व्हेल गेम की चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में माता-पिता को इसके प्रति जागरुक रहना चाहिए। जिससे कि इस तरह की समस्या उनके बच्चों के साथ न हो। इस बारें में ने यूनिसेफ ने कुछ टिप्स बताएं है। जिससे आसानी से आप इस समस्या से अपने बच्चे को बचा सकते है।

यूनिसेफ ने बताया कि अगर आपका बच्चा ब्लू व्हेल गेम के चंगुल में फंसा है और वो आपको नहीं बता रहा है, तो आप इन टिप्स से आसानी से पता चलगा सकते है। जानिए इन टिप्स के बारें में।

लक्षण

  • बच्चा अपने आप में ही खोया रहता हो।
  • घर में किसी से भी बातचीत न कर रहा हो।
  • बच्चे ने घर से भाग जाने की बात की हो या आत्महत्या की बात की हो।  
  • खाने या सोने के रूटीन में अचानक बदलाव आना।

अगली स्लाइड में पढ़ें क्या करें पेरेंट्स

Latest Lifestyle News