A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ जीका वायरस: जानिए इसके बारें में कुछ खास बातें और बचाव

जीका वायरस: जानिए इसके बारें में कुछ खास बातें और बचाव

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इसके खिलाप तुंरत कदम उठानें की बात कही है। वह भी बोल चुके है कि इसे खिलाफ लडने वाली किसी भी वैक्सीन का अपनी इजात नही हो पाया है। जानिए इसके बारें में कुछ खास बातें।

zika virus
  • इस समय इससे बचने का कोई भी टीका या दवा का निजात नही हुआ है। इससे बचने का सिर्फ एक ही उपाय है। वह है मच्छरों से बचाव
  • अगर आप ऐसे क्षेत्रों का दौरा करते हैं जहां जीका लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है, तो सीडीएस आपको सलाह देता है कि आप मच्छरों से बचाव का हर संभव प्रयास करें। इसके लिए आप ईपीए द्वारा मान्यता प्राप्त क्रीम या सनस्क्रीन का उपयोग करें, फुल पैंट पहने, फुल आस्तीन की शर्ट पहने और मच्छर की बाइट से खुद को बचाएं। संभव हो तो एसी वाले कमरे में सोएं।
  • इससे रोकने के लिए इस घातक वायरस से बचने के लिए शोधकर्ता प्रयोगशालाओं में वैक्सीन तैयार करने में लगे हुए हैं। जबतक शोधकर्ताओं को कोई बड़ी कामयाबी नहीं मिलती है। स्वास्थ्य अधिकारियों का लोगों को सुझाव है कि वो मच्छर से बचने के सभी परंपरागत उपायों को अपनाएं, जैसे कि पेस्टीसाइड का छिड़काव, उस बर्तन से पानी खाली कर दें जहां मच्छरों के लार्वा के पनपने की संभावना हो। सीडीसी कर्मी स्थानीय लोगों, होटल मालिकों और सैलानियों को सुझाव दे रहे हैं कि वो अपने आस पास पानी को जमा न होने दें जैसे कि घर के बाहर रखी बाल्टी या फिर फ्लावर पॉट में जमा पानी।

 

Latest Lifestyle News