A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ बस 60 सेकंड में हिचकी को कहें बाय-बाय

बस 60 सेकंड में हिचकी को कहें बाय-बाय

नई दिल्ली: हिचकी एक ऐसी समस्या है कि जब हमे लगातार आती है तो हम परेशान हो जाते है। हर उपाय करते है कि जिससे यह हिचकी बंद हो जाए। कोई कहता पानी पी लो

hicupps- India TV Hindi hicupps

नई दिल्ली: हिचकी एक ऐसी समस्या है कि जब हमे लगातार आती है तो हम परेशान हो जाते है। हर उपाय करते है कि जिससे यह हिचकी बंद हो जाए। कोई कहता पानी पी लो तो हिचकी बंद हो जाएगी। पुराने जमाने में लोग कहते है कि तुम्हे कोई याद कर रहा है। इस लिए तुमको हिचकी आ रही है। जिसके कारण हम जाने कितनों का नाम ले लेते है। कि शायद वो व्यक्ति याद कर रहा होगा। लेकिन तब तक हमें कितनी शरीर को परेशानी  होती है।

ये भी पढ़े- याददाश्त बढानी हो, तो रोज करें एक्सरसाइज

हिचकी कभी समय नही देखती कि अगर आज इस समय आई है तो कल भी इसी समय आएगी। कभी-कभी ये आपको दूसरों के सामने शर्मिंदा भी कर देती है। इतना ही नही जब हमें हिचकी आती है तो फिर न हम खा सकते है न बोल सकते है। जिसके कारण आप परेशान हो जाते है।

अगर आप इस समस्या से परेशान है तो आपके लिए यह उपाय काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसे अजमाकर आप हिचकी से आसानी से निजात पा सकते है।

कुछ लोगों को इस बात का पता नही होता है कि आखिर यह हिचकी आती क्यों है। इसमें सब अपने-अपने हिसीब से बताते है कि इस कारण हिचकी आती है। लेकन इसका वैज्ञानिक कारण और कुछ है। हिचकी हमारे डायफ़्राम सिकुड़ने से आती है। फेफड़ों में हवा भरने के लिए डायफ़्राम का सिकुड़ना जरूरी होता है।

डायफ़्राम को नियंत्रित करने वाली नाड़ियों में कुछ उत्तेजना होती है जिसकी वजह से डायफ़्राम बार-बार सिकुड़ता है और हमारे फेफड़े तेज़ी से हवा अंदर खींचते हैं। इसी कारण हमें हिचकी आने लगती है।

अगली स्लाइड में पढ़े हिचकी से तुरंत निजात पाने के आसान तरीका

Latest Lifestyle News