A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ आखिर टेबलेट्स के बीच क्यों होता स्पेस, जानिए कारण

आखिर टेबलेट्स के बीच क्यों होता स्पेस, जानिए कारण

पने कभी आपने इस बात पर गौर किया कि जो टेबलेट आप खाते है। उनके पत्तों के बीच में स्पेस क्यों होता हैं। आपके दिमाग में ये बात कभी न कभी तो आती ही होगी। अगर आपको इसका जवाब नहीं मिला हैं, तो हम अपनी खबर में बताते है कि आखिर टेबलेट्स के बीच स्पेस क्यों हो

medicine- India TV Hindi medicine

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हर किसी को कभी न कभी दवाओं की जरुरत पढ ही जाती हैं। अनियमित खानापान, अनियमित सोने के कारण हमें कई बीमारियों से हो कर गुजरना पडता हैं। जिसके कारण हमें दवाओं और डॉक्टर का सहारा लेना ही पडता हैं।

ये भी पढ़े-

 आपने कभी आपने इस बात पर गौर किया कि जो टेबलेट आप खाते है। उनके पत्तों के बीच में स्पेस क्यों होता हैं। आपके दिमाग में ये बात कभी न कभी तो आती ही होगी। अगर आपको इसका जवाब नहीं मिला हैं, तो हम अपनी खबर में बताते है कि आखिर टेबलेट्स के बीच स्पेस क्यों होता हैं?  

  • ये खाली स्पेस इसलिए होता है। ताकि टेबलेट एक-दूसरे से मिले नहीं। जिससे ये रिएक्शन से बच जाएं।
  • य़े टेवलेट को बचाने के लिए किया जाता है। जिससे इन्हें कही ले जाने ये डैमेज न हो।
  • इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि प्रिंट की एरिया को बढाना। जिससे कि टेबलेट के पीछे इससे संबंधित हर बात लिखी हो। जैसे कि एक्सपायरी डेट, कम्पाउंड्स, कंपनी का नाम आदि।
  • टेबलेट के बीच स्पेस का एक और कारण हो सकता है। वो हैं कि जब दवाओं की पैकेजिंग की जाती है। तो मशीन में ये न फेस इसलिए इनके बीच स्पेस रखा जाता हैं।
  • कई बार होता है कि एक साथ खूब सारी बंडल में टेबलेट रख देते है। जिसके कारण इनके टूटने की संभावना रहती हैं। इसलिए इनके बीच स्पेस रखा जाता हैं।

 

Latest Lifestyle News