A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ डायबिटीज के मरीजों को शाम के समय ही फुटवियर क्यों खरीदना चाहिए?, जानिए

डायबिटीज के मरीजों को शाम के समय ही फुटवियर क्यों खरीदना चाहिए?, जानिए

फुटवियर को शाम के समय ही खरीदना चाहिए। हो गए न हैरान कि ऐसा कैसे हो सकता है। जोकि डायबिटीज के रोगियों के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है। तो जानिए आखिर ऐसा क्यों है।

footwear- India TV Hindi footwear

हेल्थ डेस्क: सभी को शॉपिंग करना पसंद होता है। जब जिसका समय मिलता बस शॉपिंग के लिए निकल गया। दोपहर, शाम और सुबह किसी भी चले जाते है, लेकिन आप जानते है कि फुटवियर को शाम के समय ही खरीदना चाहिए। हो गए न हैरान कि ऐसा कैसे हो सकता है। जोकि डायबिटीज के रोगियों के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है। तो जानिए आखिर ऐसा क्यों है।

ये भी पढ़े-

भरती हॉस्पिटल कर्नाल के कंसल्टेंट एंड्रोक्रीनॉलोजिस्ट और साउथ एशियन फेडेरेशन ऑफ एंड्रोक्राइन सोसाइटीज के डॉक्टर संजय कालरा ने इस बारे में हमें बताया। उन्होंने कहा कि फुटवेयर सही टाइम पर खरीदना बहुत जरूरी है, खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों के लिए।

डॉक्टर संजय कालरा ने बताया कि फुटवेयर सुबह नहीं खरीदने चाहिए बल्कि शाम या रात में लेने चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि दिनभर के खाने में नमक और शुगर होता है जिससे शरीर में पानी की मात्रा बढ़ती है, ये पानी खासतौर पर हाथ और पैरों में जमा होता है। इसलिए अगर शाम आपके पैरों का साइज 7 है तो मुमकिन है कि सुबह ये नंबर 8 हो जाए।

सुबह जब आपके पैरों का साइज ज्यादा होगा, और तब आप फुटफेयर खरीदेंगे तो मुमकिन है कि उस वक्त तो वो आपके पैरों में अच्छी तरह फिट आ जाए, लेकिन बाद में जब किसी वक्त उन्हें पहनेंगे तो वो आपको ढीले लग सकते हैं।इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके पैसे बर्बाद न हों, तो आप फुटवेयर शाम में ही लें।

डायबिटीज के मरीज़ों को ये दिक्कत आम होती है कि उनके पैरों में पानी जमा हो जाता है और वो सूज जाते हैं। इसलिए उन्हें तो इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए।

ये भी पढ़े-

Latest Lifestyle News