A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ केले में मिलाएं ये 2 चीज और सर्दियों में पाएं हमेशा के लिए कफ से निजात

केले में मिलाएं ये 2 चीज और सर्दियों में पाएं हमेशा के लिए कफ से निजात

अगर आप भी कफ समस्या से परेशान है, तो केले का इस तरह इस्तेमाल करें। केला और शहद मिलकर कफ के प्रभाव को कम करते है। साथ ही पेट संबंधी समस्याओं से भी निजात दिलाते है।

cough- India TV Hindi cough

हेल्थ डेस्क: ठंड आती नहीं है कि बीमारियों का भंडार आ जाता है। सर्दी-जुकाम पहले ही जाता है। जिसने भी जरा भी अपना ख्याल नहीं रखा कि उसे यह अपनी चपेट में ले लेता है। वैसे तो खांसी आने पर लोग इसे नार्मल ले लेते है। लेकिन यह नार्मल चीज आगे चलकर ये बड़ा रूप ले सकती है।

खांसी रात आते ही और बढ़ जाती है, क्योंकि रात में अधिक ठंड होती है। इसलिए आप इससे बचने के लिए कोई न कोई सीरप ले लेते है। जिसके कारण आपको आराम तो मिल जाता है, लेकिन आपको दूसरे दिन भी नींद आती रहती है। जो कि एक समस्या उत्पन्न करता है। साथ ही इससे और स्वास्थय संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

कुछ लोग तो सिरप का भी इस्तेमाल नही करते है। ऐसे लोगों के दवा पीना या खाना पसंद नही होता है। क्योंकि वह इसका साइड इफेक्ट सहन नही कर पाते है। जिसके कारण वह अधिक परेशान होते है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है, तो केले का इस तरह इस्तेमाल करें। केला और शहद मिलकर कफ के प्रभाव को कम करते है। साथ ही पेट संबंधी समस्याओं से भी निजात दिलाते है।

सामग्री

  • 2 गिलास पानी
  • दो चम्मच शहद
  • 2 पके हुए केले

ऐसे बनाएं
सबसे पहले एक पैन में पानी गर्म करें। इसके बाद एक बड़ा बाउल लें उसमें लकड़ी की चम्मच से केले मैश कर लें। इसके बाद इसमें गर्म पानी मिला लें। इसके बाद इसमें शहद मिला लें।

ऐसे करें इस्तेमाल
दिन में कम से कम 4 बार इसका सेवन करें। जब भी इसका सेवन करें। उससे पहले इसे थोड़ा सा गर्म कर लें। 

ये भी पढ़ें:

Latest Lifestyle News