A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सावधान! कहीं आप भी बार-बार दूध तो नहीं उबालते..

सावधान! कहीं आप भी बार-बार दूध तो नहीं उबालते..

एक रिसर्च में ये बात सामने आई कि बार-बार दूध उबालने से इसके पोषक तत्व खत्म हो जाते है। इस रिसर्च के मुताबिक, 17 प्रतिशत महिलाएं को इस बात का पता नहीं होता है कि बार-बार दूध उबालने से इसके पोषक तत्व खत्म हो जाते है।

milk- India TV Hindi Image Source : PTI milk

हेल्थ डेस्क: दूध का सेवन करना हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। इसका सेवन करने से आपके शरीर के कई तत्वों की पूर्ति होती है। दूध में मुख्य रुप से कैल्शियम, फास्फोरस, वसा, प्रोटीन, विटामिन्स, बी12, राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व पाएं जाते है। जो कि हमारे हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ दांतों को भी मजबूत बनाता है। साथ ही बीपी को भी नार्मल रखता है। इसके साथ ही कई और बीमारियों से निजात और बचाव करता है।

ये भी पढ़े-

दूध पीना हमारी लिए बहुत जरुरी है, लेकिन हमारी एक गलती करने से इसके सभी पोषक तत्व खत्म हो जाता है। आपने अपने घर में देखा होगा या आप खुद करते होगे कि दूध को पटने से बचाने के लिए दिन में खई बार उबाल देते है। जिससे कि वह फटे न। लेकिन एक रिसर्च में ये बात सामने आई कि बार-बार दूध उबालने से इसके पोषक तत्व खत्म हो जाते है।

इस रिसर्च के मुताबिक, 17 प्रतिशत महिलाएं को इस बात का पता नहीं होता है कि बार-बार दूध उबालने से इसके पोषक तत्व खत्म हो जाते है।

इस रिसर्च में एक चौकानें वाली बात ये सामने आई कि 59 प्रतिशत महिलाओं को लगता है कि दूध उबालने से उसके पोषत तत्व बढ़ जाते है। और 24 प्रतिशत महिलाओं को लगता है कि दूध को उबालने से कोई फर्क नहीं पड़ता है।

अब आप जब भी दूध उबालें, तो उससे पहले ये सोच लें कि इसे पीना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है कि नहीं। 

Latest Lifestyle News