A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ नमक हो सकता है जानलेवा, स्टडी में हुआ खुलासा

नमक हो सकता है जानलेवा, स्टडी में हुआ खुलासा

एक रिसर्च में ये बात सामने आई कि ज्यादा नमक खाना दिल के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इससे असामयिक मौत का खतरा बढ़ सकता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एपिडेमायलॉजी में प्रकाशित यह अध्ययन करीब 3,000 लोगों पर किया गया जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर था। इस अध्ययन से भोजन में नमक की अधिक मात्रा और मौत के खतरे के बीच सीधा संबंध होने की पुष्टि हुई है।

<p>Salt</p>- India TV Hindi Salt

हेल्थ डेस्क: नमक हमारे खाने का स्वाद के साथ-साथ बेस्वाद खाने को बेहतरीन बना देता है। माना जाता है कि नमक हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है अगर उसे एक लिमिट में खाया जाया। लेकिन एक रिसर्च में ये बात सामने आई कि ज्यादा नमक खाना दिल के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इससे असामयिक मौत का खतरा बढ़ सकता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एपिडेमायलॉजी में प्रकाशित यह अध्ययन करीब 3,000 लोगों पर किया गया जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर था। इस अध्ययन से भोजन में नमक की अधिक मात्रा और मौत के खतरे के बीच सीधा संबंध होने की पुष्टि हुई है।

अमेरिका में बर्मिंघम और वुमेंस अस्पताल की नैंसी कुक ने कहा, 'सोडियम की मात्रा को मापना मुश्किल है। सोडियम छिपा हुआ होता है यहां तक कि अक्सर आपको पता ही नहीं होता कि आप कितनी मात्रा में सोडियम का सेवन कर रहे हैं।' (ज्यादातर महिलाओं को होते हैं इस टाइप के कैंसर, समय रहते ही इस तरह करें बचाव)

शोधकर्ताओं ने कहा कि सोडियम की मात्रा हर दिन बदलती रहती है जिसका मतलब है कि आपने कितनी मात्रा में सोडियम का सेवन किया इसका पता लगाने के लिए कई दिनों तक यूरीन के नमूने लेने पड़ते हैं। (भूलकर भी दांतों से जुड़े इन मिथको को न मानें सच, हो सकता है आपके लिए खतरनाक )

शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि अधिक मात्रा में सोडियम का सेवन करने और मरने का खतरा बढ़ने के बीच प्रत्यक्ष संबंध है। इसलिए अब भी इस समस्या से बचने के लिए अपनी खाने में कम से कम नमक का इस्तेमाल करें तो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा।

ऐसे ही और खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें- लाइफस्टाइल खबरें

Latest Lifestyle News