A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ स्किन संबंधी गंभीर समस्याओं से बचने के लिए खोजा गया प्रोटीन, जानिए

स्किन संबंधी गंभीर समस्याओं से बचने के लिए खोजा गया प्रोटीन, जानिए

यह बैक्टीरियल प्रोटीन एटोपिक डर्मटाइटिस, सोरियासिस और स्किन कैंसर जैसे गंभीर किस्म के त्वचा रोगों से बचाव में मदद करेगी। यह प्रोटीन रोगों के इलाज में भी रामबाण साबित होगी। इस प्रोटीन को आरओएक्सपी का नाम दिया गया है।

skin problem- India TV Hindi skin problem

नई दिल्ली: आज के समय में हर कोई किसी न किसी बीमारी से परेशान है। सबसे ज्यादा ये समस्या बेकार की लाइफस्टाइल के कारण है। भाग-दौड़ भरी लाइफ में हम खुद के लिए एक भी समय नहीं निकाल पाते है। जिसके कारण हमें कई गंभीर बीमारियों से चपेट में आ जाते है। इसके साथ ही प्रदूषण जैसी समस्य़ाओं के कारण स्किन संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए शोधकर्ताओं ने एक ऐसी प्रोटीन की खोज की है। इससे स्किन संबंधी बीमारियां जैसे कि कैंसर से भी बचाव होगा।

 

यह बैक्टीरियल प्रोटीन एटोपिक डर्मटाइटिस, सोरियासिस और स्किन कैंसर जैसे गंभीर किस्म के त्वचा रोगों से बचाव में मदद करेगी। यह प्रोटीन रोगों के इलाज में भी रामबाण साबित होगी। इस प्रोटीन को आरओएक्सपी का नाम दिया गया है। यह प्रोटीन ऐसे ऑक्सीडेटिव स्टे्रस से बचाव करेगी, जो स्किन सेल्स (त्वचा कोशिकाओं) को नुकसान पहुंचाती है। यह प्रोटीन हमारी त्वचा के विकास के लिए बहुत जरूरी है। शोधकर्ताओं में शामिल स्वीडन की लुंड यूनिवर्सिटी के रोल्फ लूड के अनुसार यह प्रोटीन त्वचा के साथ ही हमें अन्य कई रूप से भी फायदा पहुंचाता है।

Latest Lifestyle News