A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ अगर आप है डिप्रेशन क शिकार, तो आपका स्मार्टफोन करेगा आपकी मदद

अगर आप है डिप्रेशन क शिकार, तो आपका स्मार्टफोन करेगा आपकी मदद

डिप्रेशन को घटाने के लिए शोधकर्ताओं ने एक एप बनाया है। जिसमें 18-59 साल के 3500 से अधिक लोगों को शामिल किया गया था।

depression- India TV Hindi depression

हेल्थ डेस्क: भागदौड़ भरी लाइफ में हम इतना ज्यादा खो जाते है कि हमारे पास इतना भी समय नहीं होता है कि खुद को थोड़ा सा अच्छा टाइम दें। जिसके कारण काम क बोझ में इतना दब जाते है कि अकेलापन महसूस होने लगता है. जो कि डिप्रेशन होने का एक कारण बनता है। डिप्रेशन कई अन्य कारणों से भी हो सकता है।

डिप्रेशन को कम करने से लिए आपका स्मार्टफोन आपकी मदद करता है। जी हां शोधकर्ताओं ने एक ऐसा एप बनाया है। जिससे आपको काफी मदद मिलेगी।

स्मार्टफोन एप डिप्रेशन के लिए एक प्रभावी उपचार विकल्प हैं, जो मानसिक विकार वाले लाखों लोगों के लिए सुरक्षित और सुलभ हस्तक्षेप के लिए रास्ता तैयार कर सकते हैं। शोधकर्ताओं ने इस बात की पुष्टि की है। परिणाम बताते हैं कि स्मार्टफोन अवसादग्रस्त लोगों की देखभाल के लिए आत्मप्रबंधित और व्यवस्थित अवसर दे सकते हैं, क्योंकि स्मार्टफोन उन्हें अपने मानसिक स्वास्थ्य पर नजर रखने, समझने और प्रबंधित करने में सहायता कर सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कॉम्प्लीमेंटरी मेडिसिन (एनआईसीएम) में पोस्ट डॉक्टरेट रिसर्च फेलो और शोध के मुख्य लेखक जोसेफ फर्थ ने कहा, "विकसित देशों के अधिकांश लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, जिनमें युवा लोग अवसाद से ग्रस्त हैं।"

फर्थ ने कहा, "स्मार्टफोन डिवाइस अंतत: अवसाद के लिए तत्काल सुलभ और अत्यधिक प्रभावी उपचार प्रदान करने में सक्षम हो सकते हैं, जिससे दुनिया भर में इस स्थिति के सामाजिक और आर्थिक बोझ को कम किया जा सकता है।"

शोधकर्ताओं ने वर्ल्ड साइकेट्री पत्रिका में प्रकाशित पत्र में कहा है कि एक 'एकीकृत चिकित्सा' ²ष्टिकोण के रूप में उपयोग किए जाने वाले एप्स विशेष रूप से मनोदशा में सुधार लाने और रोगों में कई मानसिक स्वास्थ्य लक्षणों और प्रमुख अवसाद, हल्के से मध्यम अवसाद, दिमागी विकार, चिंता और अनिद्रा जैसे लक्षणों से निपटने में उपयोगी हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Latest Lifestyle News