A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ 13 विटामिंस और 70 कैलोरी से भरपूर अंडा, चिकन से भी महंगा हुआ, रेट जान रह जाएंगे हैरान

13 विटामिंस और 70 कैलोरी से भरपूर अंडा, चिकन से भी महंगा हुआ, रेट जान रह जाएंगे हैरान

लंबे समय की खोज और रिसर्च के बाद यह बात साबित हो चुकी है कि अंडे सेहत के लिए अच्‍छ होते हैं।

eggs- India TV Hindi eggs

हेल्थ डेस्क: लंबे समय की खोज और रिसर्च के बाद यह बात साबित हो चुकी है कि अंडे सेहत के लिए अच्‍छ होते हैं और इनका सेवन करना चाहिए,लेकिन यह जानकर आप थोड़ा हैरान हो जाएंगे कि जो अंडा कल तक सिर्फ 5 रुपए में मिलता था उसकी कीमत बढ़कर अप 7 रुपए तक हो गई है। संडे हो या मंडे रोज खाओं अंडे के फंडे को अगर आप भी मानकर चलते हैं तो आपको बता दें कि इसकी महंगाई इस कदर बढ़ गई है कि अगर इसकी तुलना चिकन से करें तो अंडा थोड़ा महंगा जान पड़ता है।

क्‍या कहती है रिपोर्ट : 7 रुपए तक महंगा हुआ अंडा,महगाई में चिकन से आगे निकला
मार्केट रिपोर्ट देखें तो अंडे के दाम बढ़ती ठंड की तरह आसमान छू रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ दिनों पहले 1 अंडे सिर्फ 5 रुपये में मिलते थे वहीं अब वह 7 रुपये में मिलने लगे हैं। इतने महंगे अंडे के दामों को देखते हुए लग रहा है कि लोग अब ऐसा नहीं बोल पाएंगे कि 'संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे'।

दिल्ली के खान मार्केट के थोक विक्रेता के मुताबिक पिछले साल अंडे के रेट काफी कम होने की वजह से पोल्ट्री वालों ने अंडे का उत्पादन कम कर दिया किया। यही वजह है कि इस बार रेट पहली बार से ज्यादा हो गया है। इस वक्त एक कैरेट अंडा यानी 30 अंडा 160 से 170 का मिलता है। इसका साफ मतलब यह निकलता है कि अंडा थोक में लेने से 5 से 6 के बीच पड़ेगा वहीं खुल्ला लेने पर एक अंडे की किमत 7 रूपये पड़ रही है।

वहीं दूसरी तरफ अंडा की तुलना चिकन से करें तो लोगों को चिकन ज्यादा सस्ता पड़ रहा है। ब्रायलर 85 रुपये किलो और तंदूरी 95 रूपये किलो, वहीं चिकन मीट 130 रूपये किलो बेचा जा रहा है। यानि चिकन अंडे से सस्ता पड़ रहा है। ऐसे में पब्लिक भी अंडे की अपेक्षा चिकन लेना ही सही समझ रहे हैं। 

पुणे में किसान 100 अंडों की क्रेट को 585 रुपये में बेच रहे हैं
भारत के दूसरे राज्यों जैसे पुणे में किसान 100 अंडों की क्रेट को 585 रुपये में बेच रहे हैं। वहीं तमिलनाडु एग पोल्ट्री फॉर्मर फेडरेशन के उपाध्यक्ष वंजीली सुब्रमण्यम के मुताबिक अंडे के थोक मूल्य में 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की है। 

ये भी पढ़ें:

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर

 

Latest Lifestyle News