A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ रोजाना खाएं 1 अंडे फिर देखे इसके हैरान कर देने वाला फायदे

रोजाना खाएं 1 अंडे फिर देखे इसके हैरान कर देने वाला फायदे

हम सभी चाहते है कि हमारी सेहत हमेशा बनी रहे जिसको लिए हम अपने भोजन में ऐसी चीजें खाते है जिससे कि हमें प्रोटीन मिले। क्या आप जानते है कि सुबह का नाश्ता पूरे दिन का सबसे अहम भाग होता है। कई बार आपने ध्यान भी दिया होगा कि सुबह के नाश्ते में दो अंडे खाने के बाद आप पूरे दिन फ्रेश महसूस करते हैं।

<p>egg</p>- India TV Hindi egg

हेल्थ डेस्क: हम सभी चाहते है कि हमारी सेहत हमेशा बनी रहे जिसको लिए हम अपने भोजन में ऐसी चीजें खाते है जिससे कि हमें प्रोटीन मिले। क्या आप जानते है कि सुबह का नाश्ता पूरे दिन का सबसे अहम भाग होता है। कई बार आपने ध्यान भी दिया होगा कि सुबह के नाश्ते में दो अंडे खाने के बाद आप पूरे दिन फ्रेश महसूस करते हैं। कई लोगों ने अंडे खाने के फ़ायदे और नुकसान भी आपको बताए होंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि अच्छी सेहत के लिए एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए और इन्हें पकाने का सही तरीका क्या है?

चीन में करीब 10 लाख लोगों पर की गई एक स्टडी बताती है कि दिन में एक अंडा खाने से दिल की बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है। विशेषज्ञ अच्छी सेहत के लिए अंडे खाने की सलाह देते हैं। लेकिन ये भी कहते हैं कि ज्यादा अंडे खाना नुकसानदेह हो सकता है।
कितने अंडे खाएं?

ज्यादातर डॉक्टर अपने खाने में अंडों को शामिल करने की सलाह देते हैं क्योंकि अंडे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें विटामिन ए, डी, बी और बी12 के अलावा लूटीन और ज़ीएज़ेनथीन जैसे पोषक तत्व होते हैं। ये तत्व आंखों के लिए काफी फायदेमंद हैं।

ब्रिटेन के डाइटीशियन डॉ फ्रेंकी फिलिप्स का कहना है कि, "एक दिन में एक या दो अंडे खाए जा सकते हैं। वो ये कहते हैं कि ज्यादा अंडे खाने में भी कोई डर की बात नहीं है। लेकिन ये बात ध्यान में रखी जानी चाहिए कि कोई भी फूड अगर बहुत ज्यादा खाया जाता है तो हमें उन दूसरे खानों के पोषक तत्व नहीं मिलेंगे जिन्हें हम नहीं खा पा रहे। इसलिए डाइटीशियन अक्सर बैलेंस डाइट लेने पर ज़ोर देते हैं।

अंडे प्रोटीन का अच्छा ज़रिया हैं लेकिन हमें ये भी ध्यान रखना चाहिए कि हम खाने में काफी प्रोटीन पहले से लेते हैं। ज़रूरत से दो या तीन गुना ज्यादा प्रोटीन किडनी पर बुरा असर डाल सकता है।" अंडों में जब कॉलेस्ट्रॉल होने के सबूत मिले तो ब्रिटिश हार्ट फॉउंडेशन ने 2007 में एक हफ्ते में तीन अंडे ही खाने की सलाह दी थी।

Latest Lifestyle News