A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ इन चीजों का सेवन करने डैमेज हो सकता है आपका लिवर

इन चीजों का सेवन करने डैमेज हो सकता है आपका लिवर

हम रोजमर्या की लाइफ में कई ऐसी चीजों का सेवन कर लेते है। जो कि हमारे लीवर के लिए खतरनाक साबित होता है, लेकिन उनके बारें में हमें पता नहीं होता है। जानिए ऐसी चीजों के बारें में जिनका हद से ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए...

liver- India TV Hindi liver

हेल्थ डेस्क: भागदौड़ भरी लाइफ में हमारे पास इतना समय नहीं होता है कि हम खुद का ध्यान रख जाएं। इसके साथ ही जब हम टाइम मिलता और भूख लगने में जो चीज सामने आती है उसे खा लेते। हम खाने से पहले ये नहीं सोचते है कि इससे हमारे स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है।

अगर डॉक्टर्स की भाषा में बात करें, तो हम आपको बता दें कि आपके द्वारा खाएं हुए खाना आपके पेट संबंधी समस्या तो देती है। इसके साथ ही आपका लिवर भी खराब हो सकता है। जी हां आपकी खराब आदते आपका लिवर को डैमेज कर सकती है। इस बारें में एक रिसर्च भी की चुकी है। जानिए ऐसी कौन सी चीजें है जिनक सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए।  

अधिक मात्रा में शुगर का सेवन करना
यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया सेन फ्रान्सिसको की रिसर्च में यह साबित हुआ है कि शुगर में मौजूद फ्रक्टोस लिवर के लिए टॉक्सिन्स का काम करता है। अगर कोई व्यक्ति रोज डाइट में जरूरत से ज्यादा शुगर लेता है तो उसके लिवर पर वैसे ही टॉक्सिन्स बनने लगते हैं जैसे शराब के कारण बनते हैं। यह स्टडी यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिल्वेनिया स्कूल ऑफ मे डिसिन की रिसर्च, जरनल ऑफ एनाटॉमी में प्रकाशित हो चुकी है।

लिवर शुगर को फैट्स में बदलने का काम करता है। अगर आपने ज्यादा शुगर ली, तो आपको वर्क प्रेशर बढ़ता है। इसके साथ ही अतिरिक्त फैट लिवर में जमा हो जाता है। जो कि लिवर के डैमेज होने का कारण बन सकता है।

कम सोना
रोजाना कम सोने से आपको लिवर संबंधी समस्या हो सकती है। इसलिे रोजाना कम से कम 7 घंटे की नींद तो जरुर लें।

जंक फूड
रोजाना जंक फूड जैसे कि बर्गन, चाउमीन आदि का सेवन ज्यादा न करें। इससे फैट्स आपके लिवर में जाम होगा। जिससे कि लिवर की फ़ंक्शनल क्षमता खराब हो जाती है।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़ें और चीजों के बारें में

Latest Lifestyle News