A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ TIPS: पेट का मोटापा कम करने के लिए बस इन दो बातों का रखें खास ध्‍यान

TIPS: पेट का मोटापा कम करने के लिए बस इन दो बातों का रखें खास ध्‍यान

हेल्थ डेस्क: क्‍या आपके पेट का मोटापा बढ़ गया है? क्‍या आप शरीर पर अतिरिक्‍त चर्बी बढ़ने से परेशान है? अगर इन दोनों ही बातों का जवाब हां ये तो आपको अलर्ट हो जाना चाहिए।

belly fat- India TV Hindi belly fat

हेल्थ डेस्क: क्‍या आपके पेट का मोटापा बढ़ गया है? क्‍या आप शरीर पर अतिरिक्‍त चर्बी बढ़ने से परेशान है? अगर इन दोनों ही बातों का जवाब हां ये तो आपको अलर्ट हो जाना चाहिए। वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार फैट हेल्‍थ के लिए बेहद नुकसानदायक मानी जाती है और यह आपकी आतों, लीवर, पैंक्रियाज पर सबसे अधिक असर डालती है और इसके साथ ही आपकी लाइफस्‍टाइल को भी प्रभावित करती है।

तोंद का निकलना आपके लिए खतरे का संकेत

दरअसल पेट पर फैट बढ़ने से मधुमेह और दिल संबंधी बीमारियों का सीधा संबंध है। और मोटापे का बढ़ना किसी भी स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति के लिए खतरनाक माना जाता है फिर चाहे वह किसी भी उम्र या जेंडर का क्‍यों ना हो।

Also read:

क्‍या जिम जाने और कम भोजन करने से मोटापा कम हो जाता है?

अब सवाल उठता है बढ़ता मोटापा दूर करने के लिए सबसे बेहतर उपाय क्‍या है? आजकल तरह तरह के जिम ओपन हो गए है, जहां कई तरह की टिप्‍स बताई जाती है साथ ही कई लोग कम भोजन का सेवन करके भी मोटापे को कम करने का प्रयास करते नजर आते हैं। कई लोग कैलोरी युक्‍त भोजन पर बल देते हैं खासकर दूध के सेवन पर। लेकिन यह जरूरी नहीं कि ऐसा करने से आपका शरीर फिट हो जाए।

देखिए जब तक आप जिम जाते हैं तब तक तो कुछ फायदा नजर आता है लेकिन अगर आप ने इसे कुछ दिन के लिए बंद कर दिया तो फिर से आपके शरीर पर अतिरिक्‍त चर्बी नजर आने लगती है।

मोटापा कम करने का सबसे बेहतर तरीका आखिर क्‍या है?

इस सवाल के जवाब को खोजने के लिए वैज्ञानिकों ने कई प्रयोग किए और जो नतीजा सामने आया वह बाताता है कि मोटापा कम करना बेहद आसान है बस हमें दो खास बातों का धयान रखना है। यह दो बातें वहीं है जिनके बारे में हमें बचपन से हमारे वरिष्‍ठ लोग हमें सदियों से बताते आ रहे हैं।

पहली बात: आपकी खुराक

आप क्‍या खाते हैं,कब खाते हैं इसका आपके शरीर पर फर्क पड़ता है। आपका भोजन कितना संतुलित और समय अनुसार है इससे आपकी सेहत का सीधा संबंध है।

दूसरी बात: आप कितना व्‍यायाम करते हैं

आप कितना व्‍यायाम करते हैं,रोज कितने कदम चलते हैं,यह एक ऐसी क्रिया है जिसका आपके शरीर पर असर होता है। लेकिन व्‍यायाम संतुलित होना चाहिए और इसी के अनुसार आपके आहार का संतुलन भी बेहतर होना चाहिए।

Latest Lifestyle News