A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ दीवाली के सीजन में यूं रखें अपनी सेहत का ख्याल

दीवाली के सीजन में यूं रखें अपनी सेहत का ख्याल

रोशनी और उल्लास से भरा दिवाली का त्योहार भी नजदीक आ रहा है। है। एक ऐसा त्योहार जिसमें जिसमें मिठाईयों और नमकीन की भरमार होती है। जो कि सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। लेकिन अगर आपने अपना और अपने परिवार का थोड़ा ध्यान रख..

diwali celebration- India TV Hindi diwali celebration

हेल्थ डेस्क: दीवाली का त्योहार देश में बड़े त्योहरों में से एक है। इस अवसर में मां लक्ष्मी सहित सभी देवी-देवताओं की पूजा की जाती है। इस त्योहार की तैयारियों महिने पहले से शुरू हो जाती है। इस त्योहार के सीजन में सबसे ज्यादा ख्याल रखने की जरुरत है, तो वह अपने सेहत की।

ये भी पढ़े-

रोशनी और उल्लास से भरा दिवाली का त्योहार भी नजदीक आ रहा है। है। एक ऐसा त्योहार जिसमें जिसमें मिठाईयों और नमकीन की भरमार होती है। जो कि सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। लेकिन अगर आपने अपना और अपने परिवार का थोड़ा ध्यान रखा, तो ये रोशनी का त्योहार आपके लिए काफी खुशी ला सकता है। जानिए इस रोशनी के त्योहार में कैसे रखें अपनी सेहत को ठीक।

कम मात्रा में ले चीना और वसा
इस सीजन में में सबसे ज्यादा मिठाईयां खाते है। जिसे मार्केट में खरीदने पर भरपूर मात्रा में वसा और चीनी का इस्तेमाल होता है। इसलिए कोशिश करें कि मिठाईयां घर पर ही बनाएं। इसके साथ ही कम मात्रा में घी, तेल का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो शुगर फ्री भी उपयोग कर सकते हैं या शहद का प्रयोग कर सकते हैं। अगर मीठी डिश में मिठाइयों की जगह फ्रूट्स लें। कोल्ड ड्रिंक्स के जगह पर नींबू पानी, नारियल पानी या अन्य फ्रूट्स जूस आदि नेचुरल ड्रिंक्स लें।

कम से कम खाएं
त्योहारों के मौसम में हम खाने के मामले में सबसे आगे होते है। ये भी भूल जाते है कि इससे हमारी सेहत में बुरा प्रभाव पड़ता है। यहां तक कि हम अपनी डाइट चार्ट हो यह कह कर भूल जाते हैं कि त्योहार एक-दो दिन का ही तो होता है। जिसके कारण हमारे शरीर में भरपूर मात्रा में कैलोरीज चली जाती हैं। दिवाली के मौके में हम भरपूर मात्रा में मिठाई, चॉकलेट और पकवान खाते हैं। जो कि वजन बढ़ने का एक कारण बन सकता है। इसलिए इस मौसम में खाना को नियंत्रित करके ही खाएं।

अगली स्लाइड में पढ़े और टिप्स के बारें में

Latest Lifestyle News