A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ अब अस्थमा को कंट्रोल करेगा ये यंत्र, जानिए कैसे

अब अस्थमा को कंट्रोल करेगा ये यंत्र, जानिए कैसे

शोधकर्ताओं का मानना है कि यह यंत्र अस्थमा का दौरा पड़ने का पूर्वानुमान और अस्थमा व अन्य श्वसन रोगों के प्रबंधन में सुधार कर सकता है। इसके साथ ही यह इन रोगों के कारण अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति से भी बचाव कर सकता है।

asthma- India TV Hindi asthma

हेल्थ डेस्क: अधिक प्रदूषण के कारण अस्थमा के मरीज दिन-ब-दिन बढते चले जा रहे है। इसे जड़ से खत्म करना मुमकिन नहीं। इसको नियंत्रण में रखा जा सकता है, वह भी लंबे समय तक और आसानी से। दवाइयों को सही समय पर लें और ट्रिगर्स से बचकर रहें। इसी के बीच शोधकर्ताओं ने एक ऐसे यंत्र का विकाश किया है। जिसका इस्तेमाल करने से आपका अस्थमा कंट्रोल हो जाएगा। (सिर्फ 5 मिनट रोजाना ये काम कर पाएं मोटापा से छुटकारा, जानिए कैसे)
 
शोधकर्ताओं ने ग्रैफीन-आधारित सेंसर का निर्माण किया है, जो फेफड़ों में सूजन का पता लगा सकता है। यह अस्थमा को काबू में रखने के लिए पहनने योग्य यंत्र बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम है। शोधकर्ताओं का मानना है कि यह यंत्र अस्थमा का दौरा पड़ने का पूर्वानुमान और अस्थमा व अन्य श्वसन रोगों के प्रबंधन में सुधार कर सकता है। इसके साथ ही यह इन रोगों के कारण अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति से भी बचाव कर सकता है।

अमेरिका के न्यूजर्सी की रटगर्स यूनिवर्सिटी-न्यू ब्रुंसविक के सहायक प्राध्यापक मेहदी जवांमर्द ने बताया, "हमारा लक्ष्य एक ऐसा उपकरण विकसित करना है, जिसे अस्थमा या किसी अन्य श्वसन रोग से ग्रसित व्यक्ति अपनी गर्दन या कलाई पर पहन सकता है और यह समय-समय पर अस्थमा के दौरे या अन्य समस्याएं शुरू होने का अनुमान लगा सकता है।" (सिर्फ अनार ही नहीं इसके छिलके भी बचाते हैं रोगों से, जानें कैसे)

Latest Lifestyle News