A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ इस मौसम में बच्चों का यूं करें आम बीमारियों से बचाव

इस मौसम में बच्चों का यूं करें आम बीमारियों से बचाव

बच्चों को गर्मियों में सेहतमंद और सुरक्षित रखने के लिए कुछ सावधानियां बरतनी बेहद जरूरी हैं। बच्चों को पर्याप्त मात्रा में पानी और पोषक आहार देना बेहद जरूरी है।

children- India TV Hindi children

हेल्थ डेस्क: गर्मी का एक ऐसा मौसम है। जिसमें आपको कई भी बीमारी आसानी से पकड़ लेती है। आपकी जरा सी चूक आपको बिस्तर में ला सकती है। लेकिन इस मौसम में सबसे ज्यादा प्रभाव बच्चों पर पडता है। अगर उनकी ठीक ढंग से देखभाल न की गई तो खई बीमारियों को दावत दे सकते है।

ये भी पढ़े-

इन दिनों पारा 46 तक पहुंच गया है जिससे कि हमारा शरीर सहन नहीं कर सकता तो बच्चें कहा से सहन कर पाएंगे। इस समय बच्चों के स्कूल भी बंद है। जिसके कारण उनके पास काफी खाली वक्त होता है। लेकिन माता-पिता की व्यस्तता के कारण उनकी सेहत नजरअंदाज हो जाती है। बेहद जरूरी है कि बच्चे गर्मियों में भरपूर पानी पीएं, गर्मी के समय ज्यादा बाहर न निकलें और पूरा आराम करें।

इस बारे में जानकारी देते हुए 'हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया' के प्रेसिडेंट और आईएमए के ऑनरेरी सेक्रेटरी डॉ के.के. अग्रवाल ने बताया कि बच्चों को गर्मियों में सेहतमंद और सुरक्षित रखने के लिए कुछ सावधानियां बरतनी बेहद जरूरी हैं। बच्चों को पर्याप्त मात्रा में पानी और पोषक आहार देना बेहद जरूरी है। डीहाईड्रेशन, हीट एग्जॉशन और हीट स्ट्रोक से बचने के लिए ज्यादा सावधान रहना जरूरी है। जानिए कैसे आम बीमारियों से उनका बचाव करें।

सन स्ट्रोक
आमतौर पर गर्मियों में सनस्ट्रोक की समस्या हो जाती है क्योंकि इस मौसम में शरीर की खुद को ठंडा रखने की क्षमता कम हो जाती है। सनस्ट्रोक से बचने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीते रहना जरूरी है। हीट स्ट्रोक से पीड़ित होने पर लोगों को तेज बुखार और कमजोरी महसूस होती है।

अगली स्लाइड में पढ़े और

Latest Lifestyle News